Amazon

Wednesday, December 23, 2020

पक्खोवाल रेलवे क्रॉसिंग के दोनों तरफ ठेकेदार ने ट्रैफिक किया बंद, पुलिस अगले दिन जारी कर पाई डायवर्जन प्लान

पक्खोवाल रोड पर रेलवे क्रॉसिंग पर बन रहे आरओबी-आरयूबी प्रोजेक्ट के तहत एकाएक बिना डायवर्जन सूचना दिए जोन-डी से पक्खोवाल रोड और मुख्य पक्खोवाल रोड को दोनों तरफ से बंद कर दिया है। इससे एकाएक ट्रैफिक का लोड मॉडल टाउन की तरफ शास्त्री नगर रेलवे फाटकों की तरफ पड़ने से जाम की समस्या बन गई है। वहीं, जब तक पक्खोवाल रोड पर ठेकेदार काम खत्म नहीं करता, लोगों काे अगले कुछ

महीनों तक इस समस्या से जूझना होगा। इससे वाहन चालकों को खासी परेशानी होगी। बता दें कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पक्खोवाल रेलवे क्रॉसिंग को खत्म करने के लिए आरओबी-आरयूबी प्रोजेक्ट शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के तहत ही इस रूट को बंद किया गया है।

इधर, सिधवां नहर पर पक्खोवाल रोड से पहले रेलवे फाटक खुलवाने को लेकर नहीं दिखाई गंभीरता। ये खुल जाए तो मॉडल टाउन में ट्रैफिक लोड कम होगा। उधर, पीडब्ल्यूडी ने भी सदर्न बाईपास के लिए तैयार नहीं किया सर्विस रोड। ये भी ट्रैफिक लोड बढ़ाने में मदद कर रहा है।

सदर्न बाईपास पर सर्विस रोड नहीं बन पाने से भी लगा जाम

अगर सदर्न बाईपास प्रोजेक्ट की बात करें तो पीडब्ल्यूडी की ढीली कार्यशैली के चलते पक्खोवाल रोड नहर पुल के पास जवद्दी पुल की तरफ हाईवे पर जाने के लिए नहर में से सर्विस रोड बनाई जानी है, लेकिन इस काम को भी पीडब्ल्यूडी विभाग सालों से लटकाए बैठा है। ऐसे में अगर ये अधूरा निर्माण भी पूरा हो जाता तो इसका भी लोगों को बड़ा लाभ मिलना था, क्योंकि पक्खोवाल रोड की तरफ से आने शहर की तरफ जाने के लिए ट्रैफिक नहर पुल पर जाम में फंसने की जगह सीधे जवद्दी पुल से होकर मॉडल टाउन या अन्य किसी दिशा में जा सकता है।

ये है डायवर्जन प्लान

पक्खोवाल साइड से आने वाला ट्रैफिक नहर पुल पर आने से दुगरी रोड साइड होते हुए मॉडल टाउन कृष्णा मंदिर होकर शास्त्री नगर फाटक से हीरो बेकरी चौक जा सकते हैं।
भाईबाला चौक से पक्खोवाल साइड के लिए हीरो बेकरी चौक से शास्त्री नगर रेलवे फाटक होकर कृष्णा मंदिर होकर पक्खोवाल नहर पुल की तरफ या दुगरी वाली साइड से जा सकते हैं।
इस तरफ रोक लगी: मॉडल टाउन एक्सटेंशन और गुरुद्वारा बाबा दीप सिंह चौक से कृष्णा मंदिर टी-पॉइंट को जाने वाले ट्रैफिक को इस चौक से मनाही है।

विकल्प: शास्त्री नगर फाटक से ही होकर गुजरना होगा

ट्रैफिक एक्सपर्ट राहुल वर्मा ने बताया कि सदर्न बाईपास एलिवेटेड पुल के नीचे से गुजरने वाली सड़क सिधवां नगर के साथ वेरका चौक से लेकर लक्खोवाल रोड तक जाती है। इस रूट पर लक्खोवाल रोड से पहले रेलवे क्रॉसिंग का फाटक काफी समय से बंद है। इसे खाेलने का प्रस्ताव वह प्रशासन और निगम को पहले ही दे चुके हैं। अगर इसे खाेल दिया जाए तो इससे फायदा ये होगा कि ट्रैफिक का लोड मॉडल टाउन से घट जाएगा। पक्खोवाल से फिरोजपुर रोड पर आने-जाने वाला ट्रैफिक सीधे सिधवां नहर से होते हुए सराभा नगर, बीआरएस नगर, नहर के साथ होते हुए फिरोजपुर रोड पर आ-जा सकेगा और मॉडल टाउन वाला ट्रैफिक लोड काफी कम होगा, जबकि लोगों को जाम से राहत मिलेगी।

स्मार्ट सिटी के तहत बनेगा नहर पर नया पुल -स्मार्ट सिटी के तहत नहर पर जोन-डी की पिछली तरफ बीआरएस नगर से सराभा नगर की तरफ जाने वाले खस्ताहाल पुल को बनाने के लिए नहरी विभाग की टीम मंगलवार शाम पुल पर पहुंची, पहले पुराना पुल तोड़ा जाएगा। जबकि यहां पर स्मार्ट सिटी के तहत 1.41 करोड़ का फंड खर्च होना है। पुल की चौड़ाई भी 7.5 मीटर होगी। हालांकि सराभा नगर से बीआरएस नगर जाने वाले पुल पर ही दोनों तरफ का ट्रैफिक जारी रहेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Contractor stopped traffic on both sides of Pakkhowal railway crossing, police could release diversion plan the next day

https://ift.tt/3azjOpM
December 23, 2020 at 05:08AM

No comments:

Post a Comment