Amazon

Wednesday, December 23, 2020

पेटदर्द के बाद डायरिया होने पर भी मरीज को हो सकता है कोरोना

कोरोना के हर केस में जरूरी नहीं लक्षण सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार ही हो। पेटदर्द के बाद डायरिया है तो कोरोना का खतरा है। इसलिए समय पर जांच कराएं, ताकि इलाज हो सके। दरअसल ऐसे मरीजों का कोरोना टेस्ट करने पर रिपोर्ट पॉजिटिव भी आ रही है। डॉक्टरों की सलाह है कि डायरिया को नजरअंदाज न करें। उधर, जिले में मंगलवार को 48 पॉजिटिव केस आए। इनमें 38 जिले और 10 दूसरे जिलों से रहे। वहीं,

110 मरीजों को डिस्चार्ज भी किया गया। जिले में अब तक पॉजिटिव आए मरीजों की संख्या 24456 हो गई। कुल पॉजिटिव में से 22979 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। जिले में अब कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 93.96 फीसदी पर पहुंच गई है। जबकि इस समय एक्टिव केस 522 रह गए हैं। इनमें से 408 मरीज होम आइसोलेशन, 61 मरीज प्राइवेट अस्पतालों और 18 मरीज सिविल अस्पताल में हैं।

इधर, 48 नए केस, 3 मौतें; 7 मरीज वेंटिलेटर पर

इधर, तीन संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। जिले के रहने वाले तीन कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। इनमें विजय नगर जगराओं के 69 वर्षीय पुरुष, मॉडल टाउन के 60 वर्षीय पुरुष और करतार नगर मॉडल टाउन की 72 वर्षीय महिला शामिल है। इसके अलावा 7 गंभीर मरीज वेंटिलेटर पर हैं। इनमें से 3 लुधियाना और 4 दूसरे जिलों-राज्यों से हैं। अब तक 957 पॉजिटिव मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि दूसरे राज्यों-जिलों के 437 पॉजिटिव मरीजों ने दम तोड़ दिया है। पॉजिटिव आए केसों में मरीजों के संपर्क में 13 लोग पॉजिटिव आए।

डोर-टु-डोर सर्वे होगा: हेल्थ डिपार्टमेंट डोर-टु-डोर सर्वे करवा रहा है। इसके तहत टीबी के मरीजों की तलाश तो की जा रही है, साथ ही कोरोना के शकी मरीजों को भी ढूंढा जा रहा है। जिला टीबी अफसर डॉ. आशीष ने बताया कि टीबी और कोरोना दोनों संक्रामक रोग हैं। दोनों ही फेफड़ों को प्रभावित करते हैं। इनमें एक जैसे लक्षण खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ देखने को मिलती है। टीबी मरीजों के कोरोना की चपेट में आने की संभावना अधिक है। ऐसे में सेहत महकमे ने नेशनल टीबी एलीमिनेशन प्रोग्राम के अंतर्गत एक्टिव केस फाइडिंग कैंपेन शुरू की है। इसके तहत 15 जनवरी तक जिले की 3.90 लाख आबादी कवर होगी और 163 टीमें सर्वे करेंगी।

डायरिया के लक्षण के बाद माइल्ड कोरोना संक्रमण के केस सामने आ रहे हैं। इसके लिए अगर किसी को पेटदर्द के साथ डायरिया की शिकायत हो तो कोरोना का टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। इसके लिए डरने की नहीं, बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। हालांकि होम आइसोलेशन का पीरियड 14 दिन है, लेकिन 9 दिन बाद वायरस का असर खत्म हो जाता है।
-डॉ. मनीत कौर, मेडिसिन स्पेशलिस्ट, दीपक अस्पताल



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बस स्टैंड पर यात्री बिना मास्क दिखाई दिए।

https://ift.tt/3mG7V40
December 23, 2020 at 05:04AM

No comments:

Post a Comment