Amazon

Saturday, May 30, 2020

हर जिले में आइसोलेशन वार्ड बनाने की तैयारी, स्वीपर से लेकर डॉक्टरों तक की होगी भर्ती

सूबे में कोरोना महामारी के चलते अब स्वास्थ्य विभाग सभी सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं को अपग्रेड करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए विभाग के उच्च अधिकारियों को एस्टीमेट बनाने के लिए कह दिया गया है।

विभाग सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों को अब प्राइवेट अस्पतालों जैसी सुविधाएं देगा। इसके लिए विभाग के अधिकारी खाका तैयार कर रहे हैं। इसमें खासतौर पर इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि भविष्य में कोरोना जैसी कोई दूसरी महामारी आए तो उससे निपटने के लिए विभाग की तैयारी पहले से ही हो। मौके पर विभाग को भागदौड़ कर समय खराब नहीं करना पडे। इसको लेकर अधिकारियों से सुझाव भी मांगे जा रहे हैं।

विभाग के अधिकारियों ने सभी जिलों के सिविल सर्जनों को अपने अस्पतालों को अपग्रेड करने के लिए जरूरी चीजों की लिस्ट तैयार करने को कहा है। कोरोना संक्रमण को लेकर विभाग को हर जिलों में आइसोलेशन वार्डों को तैयार करना पड़ा था। अब विभाग ने फैसला लिया है कि इन आईसाेलेशन वार्डों को अब अस्पतालों में परमानेंट तौर पर रखा जाएगा। जिला स्तर के अस्पतालों में 10 से 20 बैड्स का आइसोलेशन वार्ड बनाने का प्रस्ताव है।

लिस्ट बनाने के आदेश

इन आइसोलेशन वार्डों में तैनाती के लिए विभाग स्वीपर से लेकर डॉक्टर तक की भर्ती करेगा। मौजूदा समय में कोरोना के मरीजों का इलाज कर रहे इन डॉक्टरों को इन वार्डों की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। स्टाफ की लिस्ट बनाने को डायरेक्टर जनरल हेल्थ के कार्यालय को कह दिया गया है।

वार्ड बनाने को जगह की निशानदेही करें

विभाग ने जिला अस्पतालों को अपने यहां आइसाेलेशन वार्ड को तैयार करने के लिए जगह की निशानदेही करने को कहा है। जगह मिलने पर आइसालेशन वार्ड को अपग्रेड करने की मंजूरी दे दी जाएगी।

परमानेंट इस्तेमाल होगा

कोरोना महामारी के बाद विभाग ने जिला अस्पतालों में आईसालेशन वार्ड को परमानेंट तौर पर रखने का फैसला किया है। ताकि किसी भी बीमारी के मरीजों को इन वार्ड में अलग से रखा जाए।

- बलबीर सिंह सिद्धू, हेल्थ मिनिस्टर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
स्वास्थ्य मंत्री बलवीर सिंह सिद्धू के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग की सुविधाओं में बड़े स्तर पर सुधार किया जाएगा।

https://ift.tt/2TNVmrC
May 30, 2020 at 05:30AM

No comments:

Post a Comment