Amazon

Saturday, November 28, 2020

टांडा से मंडियों में पहुंचे घटाए 4 रुपए प्रति किलो दाम, दो दिन बाद लोकल फसल आएगी तो 10 रुपए प्रति किलो और घटने की उम्मीद

होशियारपुर और ऊना के बाद टांडा से आलू जालंधर क मंडी में पहुंच गया है। इससे 4 रुपए प्रति किलो आलू के दाम कम हुए हैं। सोमवार से मंडी में करतारपुर व लोकल फसल आनी शुरू हो जाएगी, जिससे 10 रुपए तक प्रति किलो दाम और घटने की उम्मीद है। पिछले चार साल के मुकाबले इस साल व्यापारियों को अच्छी कमाई हुई है लेकिन इससे रसोई का बजट बिगड़ गया है। जो आलू पिछले साल 12 रुपए किलो बिका, उसका दाम इस बार मंडी में 35 से 40 रुपए तक रहा, जो बाजार में आने और लोगों तक पहुंचने तक 60 रुपए तक पहुंच गया।

70 लाख हेक्टेयर में बिजाई, 28.70 लाख टन पैदावार की उम्मीद-जिले में 1.70 लाख हेक्टेयर में आलू की बिजाई हुई और 28.70 लाख मीट्रिक टन से अधिक की पैदावार होने की उम्मीद है। पोटेटो रिसर्च सेंटर के एचओडी परमजीत सिंह ने बताया कि फसल अच्छी होने पर अगले साल किसान दोबारा से आलू की बिजाई करेंगे। एक एक खेत में 60 से 70 क्विंटल आलू की पैदावार हुई है, जिसके किसानों ने करीब 2.10 लाख रुपए कमाए हैं। अभी भी कई जगह आलू बीजे जा रहे हैं। मंडी में सब्जी विक्रेताओं ने कहा कि पिछले साल मंडी में 10 से 12 रुपए तक आलू बिका था। जो इस बार के मुकाबले काफी कम है। घाटा देखकर किसानों ने आलू बीजने से इनकार कर दिया था। लेकिन इस बार हुई कमाई ने उन्हें 2019 के घाटे से उभार दिया है।

आलू स्टोर हो जाता तो रेट न बढ़ते...

आलुओं का रेट अधिक होने का सबसे बड़ा कारण कोरोनाकाल में कोल्ड स्टोरेज में आलू कम स्टोर होना है। आढ़तियों ने कहा कि अगर समय रहते आलू कोल्ड स्टोर में जमा हो जाता तो रेट इतना न बढ़ता। कोरोनाकाल में जब कर्फ्यू लगा तो सबसे ज्यादा आलू की ही बिक्री हुई थी। आलू स्टोर में भी खत्म हो गया तो उसके बाद रेट बढ़ गए। अब दोबारा से रेट कम होने शुरू हो गए हैं।

फसल मंडियों में आनी शुरू, दाम जरूर घटेंगे... जालंधर पोटेटो ट्रेडर्स प्रोड्यूसर एसोसिएशन (जेपीटीपीए) के प्रधान सुभाष ढल्ल ने बताया कि पहले होशियारपुर और ऊना से आलू मंडियों में पहुंच रहा था। अब टांडा व आसपास के गावों में से आलू मंडियों में आना शुरू हो गया है, जिस कारण रेट कम हुए हैं। लोकल आलू एक-दो दिन में मंडियों में आना शुरू हो जाएगा। आलू की पुटाई शुरू हो गई है। लोकल दोआबा का आलू मंडियों में पहुंचते ही दाम और घटेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Price from Tanda to Mandis reduced to Rs 4 per kg, local crop will be reduced to Rs 10 per kg after two days.

https://ift.tt/3llwe6I
November 28, 2020 at 05:12AM

No comments:

Post a Comment