Amazon

Monday, November 30, 2020

बड़े बेटे ने पिता के इलाज पर 90 हजार खर्च किए, पर वे नहीं बचे, बहू मुझसे पैसे मांगती है... घर से भी निकाल दिया

प्रभमीत सिंह |आधुनिक युग में चाहे सीनियर सिटीजंस के लिए सरकार से लेकर फैमिली हर तरह के प्रयास कर रही है मगर उनकी भावनाओं को समझने के लिए कोई कोशिश नहीं कर रहा है। हम आपके सामने ऐसी 3 महिलाओं की कहानी लेकर आए हैं, जिनके मन में बुजुर्ग अवस्था आते ही यह भय पैदा हो गया है कि वे अब घर की रानी नहीं रहीं। यही सोच नई पीढ़ी के साथ रिश्तों में दरार पैदा कर रही है। हम बुजुर्ग को तो समझा नहीं सकते लेकिन हमारे पास यह मौका है कि हम उनकी भावनाओं की कद्र करें। जिले के सखी सेंटर में बीते 2 महीने में 3 एेसे मामले सामने आए हैं। इन मामलों में बुजुर्ग महिलाओं की तरफ से घर की बहुओं के खिलाफ शिकायत की गई है कि वे उन्हें घर पर नहीं रहने देती और न ही उन्हें समय पर खाना देती हैं। इन मामलों में बुजुर्ग महिलाएं विधवा हैं।

युवा पीढ़ी की खुद को सही मानने की मानसिकता ही झगड़े की बड़ी वजह

जिला सखी सेंटर की एडमिनिस्ट्रेटर संदीप कौर का कहना है कि बुजुर्ग महिलाओं और सास की तरफ से जिन मामलों में शिकायतें आई हैं उनमें एक सामान्य बात सामने आ रही है कि युवा पीढ़ी में पेशेंस नहीं है। उनकी खुद को सही मानने की मानसिकता के कारण ही झगड़े का मुख्य कारण है। सेंटर की तैनात मल्टीपर्पज स्टाफ शिवानी और रितू का कहना है कि महिलाओं और अन्य मामलों में हम पहले शिकायतकर्ता और परिवार के सदस्यों को सेंटर में बुलाते हैं। फिर हम घर में जाकर मौका भी देखते हैं और परिवार के सदस्यों से बारी-बारी से काउंसलिंग करते हैं, जिसके बाद रिपोर्ट के आधार पर फैसला करते हैं। बता दें सेंटर के कर्मचारियों ने ऐसे दर्जन भर से अधिक मामले सुलझाए हैं।

केस-1 तीन बेटे, किसी ने नहीं रखा, अब घरों में बर्तन मांजना मजबूरी... एक वृद्धा ने वुमन हेल्पलाइन पर शिकायत की कि बहू घर में रहने नहीं देती। कुछ कहो तो पुलिस में तैनात पिता की धमकी देती है। जांच में तो पता लगा कि उनके 3 बेटे हैं। बड़े बेटे ने पिता के इलाज पर 90 हजार रुपए खर्चे थे, पर पिता नहीं रहे। अब बहू पैसे मांगने लगी। बुजुर्ग पैसे नहीं दे पाई तो घर से निकाल दिया। अब वे घरों में बर्तन साफ कर रही हैं।

केस-2 सास घर में सफाई नहीं करती, इसलिए बहू हर समय करती है झगड़ा... बस्ती शेख की 70 वर्षीय वृद्धा ने बताया कि बहू 4 माह से प्रताड़ित कर रही है। जांच की तो बहू ने बताया कि सास घर में साफ-सफाई नहीं रखती और झगड़ा करती हैं। वहीं, सास का कहना है कि बहू लापरवाह है। बेटा शराबी है, जिस कारण बहू को कुछ कहने की स्थिति में ही नहीं होता।

केस-3 4 बेटे हैं, 3 अलग रह रहे और बड़ी बहू तंग करती है... मकसूदां निवासी 68 वर्षीय प्राइवेट स्कूल से रिटायर्ड वार्डन कहती हैं- उनके चार बेटे हैं। छोटे बेटे पहले ही अलग रहते हैं और बड़ी बहू उन्हें घर में नहीं रहने दे रही। उन्होंने शिकायत में कहा कि उनके पति ने घर बनाया है या तो उसके पैसे दें या बेटा-बहू घर से चले जाएं। सखी सेंटर की कर्मियों ने जांच की और महिला को घर में जगह दिला दी। अब वे अकेली रह रही हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
महिलाओं की काउंसलिंग करतीं संदीप कौर।- भास्कर

https://ift.tt/3o0UYCK
November 30, 2020 at 04:42AM

No comments:

Post a Comment