सिलेंडर बुकिंग के लिए जब से कंपनियों ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, तब से एजेंसियों के लैंडलाइन नंबर काम नहीं कर रहे। इससे उपभोक्ताओं को सिलेंडर लीकेज व रेग्युलेटर संबंधी शिकायत करने में दिक्कत आ रही है। उन्हें समस्या का हल करवाने के लिए एजेंसी में जाना पड़ रहा है। भारत सरकार ने इस समस्या के हल के लिए एलपीजी एमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर 1906 और 1800-233-3555 जारी किए हैं। इस पर उपभोक्ता अपनी आईडी बताकर शिकायत दर्ज करवा सकता है जिसपर 2 घंटे में मेकैनिक घर पहुंच जाएगा और समस्या का हल करेगा। इस नंबर पर किसी भी गैस कंपनी को लेकर शिकायत दे सकते हैं।
इंडियन ऑयल के अधिकारी राकेश सरोज ने बताया कि ज्यादातर उपभोक्ताओं को 1906 हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी नहीं है। उपभोक्ता इस नंबर पर शिकायत दर्ज करवाकर अपनी समस्या हल करवा सकते हैं। बड़ी बात ये है कि 24 घंटे में किसी भी समय इस नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। अगर समस्या का हल नहीं हो रहा है तो संबंधित एजेंसी के खिलाफ कारवाई भी हो सकती है।
गैस लीकेज होना, रेग्युलेटर से रिसाव, सिलेंडर का वॉल्व खराब होने की समस्या अधिक आ रही
गैस एजेंसियों के कारिंदों व कर्मचारियों ने कहा कि इस समय सिलेंडर से गैस लीकेज होना, रेग्युलेटर से रिसाव, सिलेंडर का वॉल्व खराब होने की शिकायतें अधिक आ रही हैं। उपभोक्ता एजेंसी में पहुंचकर अपनी शिकायत लिखवा रहा है। जिसे तुंरत हल करवा दिया जाता है। उपभोक्ता भारत सरकार द्वारा जारी किए गए शिकायत नंबर पर संपर्क करके जानकारी दे सकता है कि क्या समस्या है। दो घंटे में मैकेनिक घर आएगा और समस्या का समाधान भी करेगा। इस सुविधा के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
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January 05, 2021 at 05:21AM
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