Amazon

Thursday, December 31, 2020

करतारपुर, कपूरथला, बुटारी और सूरानुस्सी से 12 मालगाड़ियों से 25 हजार मीट्रिक टन आलू चांगसरी, गुवाहटी, त्रिपुरा और नागालैंड भेजा

फिरोजपुर मंडल के अधीन आते करतारपुर, कपूरथला, बुटारी और सूरानुस्सी स्टेशनों से 12 मालगाड़ियों में 25 हजार मीट्रिक टन आलू इस साल उतर पूर्वी राज्यों असम (चांगसरी, गुवाहाटी) त्रिपुरा (जिरनिया) नागालैंड और धनकुनी पश्चिम बंगाल आदि की तरफ भेजा गया, जबकि पिछले साल 8 ट्रेनों में ही आलू का लदान हुआ था। जानकारी देते हुए वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि एक साल में 25 हजार मीट्रिक टन आलू दूसरे राज्यों में भेजना रेलवे के लिए उपलब्धि है।

आलू से लदे डिब्बे 3 से 5 दिनों में पंजाब से असम, त्रिपुरा, नागालैंड, पश्चिम बंगाल आदि पहुंच रहे, फुटकर वैगन में लोडिंग का प्रबंध भी किया

कोरोना वायरस और किसान आंदोलन के कारण ट्रेनों का संचालन चाहे कम रहा, लेकिन इस बार आलू की फसल अच्छी रही और व्यापारियों ने मालगाड़ियों का सबसे अधिक फायदा लिया। इसके चलते भाड़े में रियायत भी दी गई ताकि पंजाब की फसल दूसरे राज्यों में भेजी जा सके। सुधीर सिंह ने बताया कि किसान एवम व्यापारियों को फुटकर वैगन में लोडिंग का प्रबंध भी किया गया, जिससे कि देश के किसी कोने में एक डिब्बा भी बुक किया जा सकता है। पिछले पूरे वित्तीय वर्ष में 366 डिब्बे आलू का लदान हुआ था। इस बार लोडिंग में बढ़ोतरी का मुख्य कारण फुटकर डिब्बों की लोडिंग और प्लानिंग है।

पंजाब से असम, त्रिपुरा, नागालैंड, पश्चिम बंगाल आदि आलू से लदे डिब्बे 3 से 5 दिनों में पहुंच रहे हैं। रेलवे का भाड़ा ट्रक से 30 से 40 प्रतिशत किफायती है। सुधीर सिंह ने कहा फुटकर डिब्बों की प्लानिंग मूवमेंट और डिलीवरी में उत्तर रेलवे के उप मुख्य परिचालन प्रबंधक रजनीश श्रीवास्तव और हरीश गांधी ने अहम भूमिका निभाई है। फिरोजपुर मंडल के कई हिस्से जैसे मोगा, अमृतसर होशियारपुर व लुधियाना में भी आलू की अच्छी पैदावार होती है। इसलिए वहां के किसानों और व्यापारियों को भी इस सेवा का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। फिरोजपुर मंडल के बिजनेस डेवेलपमेंट यूनिट के प्रयासों से यह संभव हो पाया है।

मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने बताया कि भारतीय रेलवे द्वारा माल भाड़ा सम्बन्धी नियमों में रियायत, छूट, फुटकर लोडिंग, मिनी रेक-मल्टी पॉइंट रेक देने के बाद माल ढुलाई में काफी वृद्धि हुई है और पिछले वित्त वर्ष में 366 वैगन आलू की तुलना में इस वित्त वर्ष 503 वैगन लदान अभी तक हो चुका है और आने वाले समय मे इसके बढ़ने के पूरे आसार हैं। इससे किसानों एवम व्यापारियों को काफी सुविधा प्रदान हुई है। माल भाड़ा ग्राहक, व्यापारी एवं उद्योग से जुड़े व्यक्ति/संस्थान/उपक्रम माल भाड़ा लदान से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए 139 और वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सुधीर कुमार सिंह (9779232900) व मंडल परिचालन प्रबंधक गुरुशरण पाठक (9779232921) संपर्क कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

https://ift.tt/3o0Cd2U
December 31, 2020 at 05:09AM

No comments:

Post a Comment