Amazon

Thursday, December 31, 2020

वैक्सीनेशन की बड़ी तैयारी,350 टीमें रोजाना 35 हजार लोगों को लगाएंगी टीका

कोराेना महामारी से निपटने के लिए भले ही अभी आम लोगों को वैक्सीन का इंतजार है, मगर जिला प्रशासन ने जिले के सभी लोगों को वैक्सीन दिए जाने की तैयारी कर ली है। डीसी घनश्याम थोरी ने बताया कि टीका लगाने के लिए जिले में 350 टीमें बनाई गई हैं, वैक्सीन आने के बाद हर टीम रोजाना 100 लोगों को टीका लगाएगी। इस औसत से प्रतिदिन 35000 लोगों को टीका लगाने का प्लान तैयार किया गया है।

उनका कहना है कि यदि सब कुछ प्लान के मुताबिक चला तो 24 से 25 दिन में सभी लोगों को टीका लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि डीसी ने बताया कि वैक्सीन आने के बाद सबसे पहले हेल्थ डिपार्टमेंट के फ्रंट लाइन वर्करों को टीका लगाया जाएगा। अभी तक जिला प्रशासन को फ्रंट लाइन वर्करों के 12 हजार से अधिक आवेदन मिल चुके हैं।

इसमें सरकारी और प्राइवेट अस्पताल के चिकित्सक और कर्मचारी शामिल हैं। इसके साथ ही फ्रंटलाइन वर्कर्स और सीनियर सिटीजंस को वैक्सीन देने की तैयारी चल रही है। उधर, सेहत विभाग के डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना के केस चाहे कम हो रहे हैं लेकिन लोगों को अपना ध्यान रखना जरूरी है। घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहनें और लोगों से दूरी बनाकर अपना और अपनों की सुरक्षा करें।

बाएं बाजू में लगेगी वैक्सीन-काेरोना वायरस का टीका लोगों की बाएं बाजू लगाया जाएगा। बच्चों को सिरिंज से केवल 0.5 एमएल वैक्सीन लगेगी। इससे बच्चों को दर्द भी नहीं होगा। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इसे आसानी से वैक्सीन की डोज ले सकेंगे। सेहत विभाग के मुताबिक टीका लगवाने में डरने की जरूरत नहीं है।

ब्लॉक लेवल पर टीमें-सरकार की तरफ से सुझाए गए प्लान के तहत जिस तरह से चुनाव में पोलिंग बूथ बनाए जाते हैं, वैसे ही वैक्सीन के बूथ बनाकर लोगों को वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी। यही वजह है कि पोलिंग बूथ की तरह ही टीमों का गठन किया गया है। इन्हें ब्लाक लेवल पर तैयार किया जा रहा है। जरूरत पड़ी तो जनभागीदारी के लिए भी प्रयास किए जाएंगे।

टीकाकरण कार्यक्रम -सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चलेगा। जिन लोगों को टीका लगाया जाना है, उन्हें अन्य लोगों से अलग समय पर बुलाया जाएगा ताकि भीड़ का हिस्सा न बनना पड़े। इसके अलावा वैक्सीनेशन साइट में तीन कमरों की व्यवस्था होगी, जिसमें- वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम और ऑब्जर्वेशन रूम बनाए जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Big preparation for vaccination, 350 teams will apply vaccine to 35 thousand people daily

https://ift.tt/37Ylck6
December 31, 2020 at 04:35AM

No comments:

Post a Comment