Amazon

Tuesday, December 29, 2020

श्री गुरु रविदास चौक में रुकने का समय 2:30 मिनट, क्राॅसिंग के लिए 50 सेकंड

श्री गुरु रविदास चौक में ट्रैफिक सिग्नल की मिस मैनेजमेंट जाम की वजह बन गई है। इस चौक में माॅडल हाउस से जीटीबी नगर की तरफ मुख्य तौर पर लोकल ट्रैफिक चलता है जबकि दूसरा बड़ा ट्रैफिक डाॅ. बीआर अंबेडकर चौक से नकोदर की तरफ चलने वाला है। चौक में वाहन 2:30 मिनट लाल बत्ती पर खड़े रहते हैं जब हरी बत्ती होती है तो चौक को क्रास करने का समय 50 सेकंड है। अभी 15 फीसदी वाहन ही निकलते हैं कि दोबारा लाल बत्ती हो जाती है। इससे सारा दिन यहां जाम की स्थिति बनी रहती है। अब निगम अधिकारी मान रहे हैं कि ट्रैफिक सिग्नल और जाम के हल के लिए दोबारा ट्रैफिक सर्वे करवाया जाएगा।

नकोदर रोड पर 1 मिनट में 750 वाहनों का प्रेशर, जिन्हें 2:30 मिनट रोकने से लग रहा जाम

चारों तरफ सघन आबादी, वैकल्पिक रूट का प्रबंध नहीं...श्री गुरु रविदास चौक के चारों तरफ सिटी के सघन आबादी वाले इलाके हैं, जिनमें बूटा मंडी, आबादपुरा, भार्गव नगर, रामेश्वर काॅलोनी, जीटीबी नगर, माॅडल टाउन का ट्रैफिक यहां से आता-जाता है। यहां पर जमीन की कमी है। जाम लगने पर वैकल्पिक रूट पर ट्रैफिक चलाने का प्रबंध नहीं है। यहां पर माॅडल हाउस से जीटीबी नगर की तरफ जाने वाला ट्रैफिक प्रति मिनट करीब 320 वाहन है जबकि नकोदर रोड पर आने-जाने वाले प्रति मिनट करीब 750 होते हैं। यहां जाम रोकने के नाम पर लाल बत्ती फिट की गई, लेकिन इसके बाद से जाम बढ़ गया है। लाल बत्ती कई बार हरी हो चुकी होती है लेकिन बारी के इंतजार में नकोदर रोड के वाहन फंसे ही रहते हैं।

सिग्नल का समय ठीक करने से ही जाम से छुटकारा
रोड सेफ्टी कमेटी के मेंबर तरसेम कपूर के मुताबिक 2:30 मिनट रेड लाइट के कारण नकोदर रोड पर वाहनों की कतार लग जाती है। जब हरी बत्ती होती है तो वाहन चालकों को गुजरने के लिए केवल 50 सेकंड मिलते हैं। बड़ी संख्या में लोग अटके रह जाते हैं जिससे जाम लग जाता है। हरेक आदमी को औसतन दो बार अपनी बार का इंतजार करना पड़ जाता है। इसकी तुलना में माॅडल हाउस से निकलने वाले वाहन कम होते हैं और वह बगैर जाम के गुजरते हैं। उधर, नगर निगम के जानकार बताते हैं कि समस्या का हल ट्रैफिक सिग्नल का समय ठीक करना है। यहां पर वाहनों को निकलने के लिए कम से कम 2 मिनट का समय चाहिए।

प्रैशर से निकलते हैं वाहन, एक-दूसरे में फंस जाते हैं...ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि चौक में वाहनों के खड़े होने का अढ़ाई मिनट का समय रखा है ताकि नकोदर रोड और बाकी सड़कों का ट्रैफिक निकलने के बाद चौक की रोड अच्छी तरह से क्लियर हो जाए। चौक को क्राॅस करने का समय 50 सेकंड इसलिए है क्योंकि जब ज्यादा दिया जाता है तो ज्यादा गिनती में वाहन निकलते हैं, जिससे जाम की स्थिति बन सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Stop in Sri Guru Ravidas Chowk 2:30 minutes, 50 seconds for crossing

https://ift.tt/37Xf23X
December 29, 2020 at 04:24AM

No comments:

Post a Comment