Amazon

Thursday, December 31, 2020

खेल टूर्नामेंट के लिए केंद्र ने जारी की एसओपी, पंजाब की एसओपी का इंतजार

कोविड-19 के चलते केंद्रीय खेल मंत्रालय ने सभी नेशनल टूर्नामेंट रद्द कर दिए थे और राज्य सरकारों ने जिला स्तरीय टूर्नामेंट स्थगित कर दिए थे। लेकिन अब सेशन 2020-21 के खत्म होने से पहले खेल टूर्नामेंट करवाए जाएंगे, जिसके लिए केंद्र सरकार ने खेल टूर्नामेंट करवाने को लेकर एसओपी जारी की है। अब पंजाब खेल विभाग द्वारा भी एसओपी जारी की जाएगी जिसका इंतजार है। वहीं पिछले 9 महीने से खेल टूर्नामेंट न होने से खिलाड़ियों में कंपीटिशन की भावना कम हुई है और उनकी गेम में इसका असर दिख रहा है। हालांकि खेल एसोसिएशनों ने अपने स्तर पर जिला एडमिनिस्ट्रेशन के साथ मिलकर कोविड-19 गाइडलाइन के मुताबिक कुछ टूर्नामेंट शुरू किए है। लेकिन पंजाब सरकार द्वारा डिस्ट्रिक्ट और स्टेट गेम्स को लेकर जल्द एसओपी जारी कर सकती है।

केंद्र सरकार ने खेल टूर्नामेंट करवाने को लेकर जारी एसओपी में खिलाड़ियों और उनके स्टाफ को सावधानी बरतने की हिदायतें दी है। अगर कोई बड़ा टूर्नामेंट होगा तो उसके लिए सीसीटीवी की रिकार्डिंग भी अनिवार्य होगी। खेल टूर्नामेंट के दौरान खिलाड़ियों के बीच 6 फीट की दूरी, मास्क-सैनिटाइज का इस्तेमाल, प्रेक्टिस से पहले और बाद में साबुन से 40 से 60 सेकेंड तक हाथ धोने, मोबाइल में आरोग्य सेतु मोबाइल एप

डाउनलोड करने को लेकर कहा गया है। यह भी कहा गया है कि खिलाड़ियों के रहने के लिए होस्टल या होटल का प्रबंध कंटोनमेंट जोन के नजदीक न हो। खिलाड़ियों का वर्कआउट एरिया, ग्राउंड, मेडिकल सेंटर, फिजियोथैरपी सेंटर, वाशरूम, जिम्नेजियम जहां खिलाड़ियों का सीधा संपर्क है, उसे सैनिटाइज करने को कहा है। उधर, पंजाब खेल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि खेल विभाग द्वारा जल्द खेल गाइडलाइंस जारी की जाएंगी। इसके बाद खिलाड़ियों को टूर्नामेंट खेलने का मौका मिलेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Center releases SOP for sports tournament, Punjab awaits SOP

https://ift.tt/3pzIJOm
December 31, 2020 at 05:05AM

No comments:

Post a Comment