Amazon

Thursday, December 31, 2020

खुफिया एजेंसियों के अलर्ट पर फाजिल्का सेक्टर में भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ ने चौकसी बढ़ाई

कुछ दिनों से पंजाब की भारत-पाक सरहद पर पाकिस्तान द्वारा ड्रोन व दूसरे संसाधनों के जरिए भारतीय क्षेत्र में भेजी जा रही हेरोइन व हथियारों की बरामदगी के बाद फाजिल्का सेक्टर में भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ द्वारा चौकसी बढ़ा दी गई है क्योंकि कोहरा बढ़ने के मद्देनजर पाकिस्तान किसी भी समय इस प्रकार की साजिश को अंजाम दे सकता है।

इसलिए फाजिल्का सैक्टर में बीएसएफ के जवानों व अधिकारियों द्वारा वाहनों व घोड़ों की मदद से पेट्रोलिंग की जा रही है ताकि पाक की साजिश को नाकाम किया जा सके। फाजिल्का सैक्टर में खुफिया एजेंसियों के इस अलर्ट के बाद बीएसएफ ने भी सरहदी क्षेत्रों में सतर्कता बढ़ा दी है। हालांकि, इन दिनों सर्दी का मौसम चरम सीमा पर है। बढ़ती धुंध में 5 डिग्री तापमान के बावजूद सीमा सुरक्षा बल के जवान भारत-पाक सीमा पर पूरी तरह अलर्ट हैं तथा बारी-बारी से जीरो लाइन पर स्थापित बीओपी पर तैनाती के दौरान कड़ी नजर रखे हुए हैं ताकि कही कोई दुखद घटना न बरत जाए। सादकी बॉर्डर पर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर बीएसएफ जवान फेंसिंग से सटकर गश्त कर रहे हैं। स्पेशल दूरबीन की सहायता से पैनी नजर रखी जा रही है।

कोहरे के कारण दोनों देशों के तस्कर भी सक्रिय
पंजाब में भारत-पाक सीमा धुंध से पूरी तरह ढक गई है। ऐसे में दोनों देशों के तस्कर सक्रिय हो चुके हैं। तस्करों की धरपकड़ और पाकिस्तान की गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) ने गश्त बढ़ा दी है। बीएसएफ की सतर्कता से ही सरहद पार से भेजे जाने वाली हेरोइन और असलहों की खेप पकड़ी जा चुकी है। बीएसएफ को घनी धुंध में थोड़ी परेशानी जरूर हो रही है लेकिन कंटीले तारों से सटकर जवान पाकिस्तान की हर हरकत पर नजरें जमाए हैं। धुंध में पाकिस्तान की तरफ थोड़ी सी भी हलचल होने पर अगले दिन ही बीएसएफ उस इलाके में स्पेशल सर्च ऑपरेशन चला रही है। कई बार फेंसिंग (बाड़) पार खेतों से हेरोइन की खेप बरामद हुई है। इन दिनों पंजाब से सटी करीब साढ़े पांच सौ किमी लंबी सरहद पर पाक की तरफ से उड़ने वाले ड्रोन पर खास नजर रखी जा रही है।

सीमा क्षेत्र में कई बार पाक मोबाइल कंपनियों की सक्रियता मिली

भारत-पाक सीमा पर बढ़ती तस्करी की घटनाओं के बाद सीमा सुरक्षा बल अलर्ट है। गत दिनों खुफिया एजेंसी द्वारा फाजिल्का सैक्टर में 3-4 किमी. के क्षेत्र में पाक मोबाइल कंपनी के सिम की एक्टीविटी पाई गई जिससे जिला प्रशासन ने फाजिल्का जिले में पाक मोबाइल कंपनी के सिम के इस्तेमाल पर पाबंदी के आदेश जारी किए गए। बता दें कि पाक में बैठे तस्कर मोबाइल के जरिए तस्करी का नेटवर्क चला रहे हैं तथा अकसर हेरोइन की खेप भेजने से पहले भारत में बैठे तस्कर नेटवर्क के जरिए उनके संपर्क में रहते हैं। उक्त मामले संबंधी फाजिल्का के डीसी अरविंद पाल सिंह का कहना है कि खुफिया एजेंसियों के पास कुछ गैजेट्स होते हैं जिनसे उनको ऐसी कार्यवाहियों का पता चलता रहता है।

सीसुब अधिकारी पेट्रोलिंग कर स्वयं ले रहे जायजा
वहीं सीसुब के अधिकारी पेट्रोलिंग कर स्वयं सारे मामले का जायजा ले रहे हैं क्योंकि इन दिनों अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ पाकिस्तान में भी फसलों की बिजाई चल रही है। फसलों की बिजाई के बहाने पाक तस्कर भारतीय क्षेत्र में हेरोइन के पैकेट फेंक जाते हैं व भारत में बैठे उनके साथी चंद पैसों की खातिर मोबाइल नेटवर्क के जरिए उनकी नशे की खेप को भारत के विभिन्न भागों में पहुंचाते हैं। बता दें कि गत दिनों ऐसी ही कई खेपे बीएसएफ द्वारा बरामद कर उक्त नशा तस्करों के मंसूबों को नाकाम कर दिया गया किंतु फिर भी पाक अपनी हरकतों से बाज नहीं आता।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
BSF increased vigil on Indo-Pak border in Fazilka sector on alert of intelligence agencies

https://ift.tt/2KRptgD
December 31, 2020 at 04:00AM

No comments:

Post a Comment