Amazon

Thursday, December 31, 2020

वैक्सीनेशन शुरू होने पर जिला स्तर पर बनेगा कंट्रोल रूम, 24 घंटे हेल्पलाइन सुविधा मिलेगी

कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र से लेकर जिला स्तर तक तैयारियां चल रही हैं। सूत्रों की मानें तो जनवरी मध्य तक वैक्सीन आने की संभावना है। वैक्सीनेशन पूरे प्रोसेस की जानकारी देने के लिए सेहत मंत्रालय ने बुकलेट भी जारी की है। इसमें केंद्र से लेकर ब्लॉक स्तर पर होने वाले कार्यों और वैक्सीनेशन की सारी प्रणाली पर नजर रखने के लिए ऑपरेशनल गाइडलाइंस जारी की है। इसके मुताबिक जिला स्तर पर टास्क फोर्स डीसी की अगुवाई में बनाई जाएगी। वहीं, वैक्सीनेशन शुरू होने पर जिला स्तर पर कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। इसमें 24 घंटे टेलीफोन हेल्पलाइन भी जारी होगा।

ये कंट्रोल रूम डीआईओ की अध्यक्षता में बनेगा। इसमें जिला प्रोग्राम मैनेजर, नोडल अफसर, नेशनल अर्बन हेल्थ मिशन, डिस्ट्रिक्ट कोल्ड चेन अफसरों के अलावा अहम विभागों के प्रतिनिधि भी रहेंगे। यही नहीं महिला आरोग्य समीति, सीएसओ, रेजिडेंस वेल्फेयर एसोसिएशन, धर्म गुरु, सीएसओ, एनजीओ और प्राइवेट प्रैक्टिशनर भी रहेंगे। निगम के इलाकों में अर्बन कंट्रोल रूम की प्रधानगी निगम मेडिकल अफसर करेंगे। जिला कंट्रोल रूम और अर्बन कंट्रोल रूम वैक्सीनेशन के आने पर रोज की गतिविधियों पर पूरी नजर रखेंगे।

एक्टिव केस 340, सरकारी अस्पतालों में सिर्फ 7 मरीज
जिले में 37 नए केस आए हैं। इनमें से 26 मामले लुधियाना और 11 बाहरी जिलों-राज्यों से संबंधित हैं। अब तक 3 मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें से 2 मरीज लुधियाना और 1 नवांशहर से है। 34 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। अब तक 24739 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें से 23432 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, 967 की मौत हो चुकी है। अब तक 340 एक्टिव केस हैं। एक्टिव केसों में 262 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। जबकि सिविल अस्पताल में 7, निजी अस्पतालों में 47 मरीज दाखिल हैं। 3 मरीज वेंटिलेटर पर हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Control room will be created at the district level after vaccination starts, 24-hour helpline facility will be available

https://ift.tt/38Ngsx4
December 31, 2020 at 05:22AM

No comments:

Post a Comment