Amazon

Tuesday, December 29, 2020

स्पोर्ट्स कॉलेज में बनेगा 8 लेयर इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का एथलेटिक्स ट्रैक

दोआबा के एथलेटिक्स खिलाड़ियों को पंजाब सरकार जल्द इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के एथलेटिक्स ट्रैक का तोहफा देने जा रही है। पंजाब स्टेट स्पोर्ट्स काउंसिल द्वारा एथलेटिक्स ट्रैक की थ्री डी ड्राइंग तैयार की जा चुकी है और जल्द ही टेंडर ओपन किए जा रहे है। जालंधर के साथ-साथ पंजाब के अलग-अलग जिलों में 5 सिंथेटिक ट्रैक बिछाए जा रहे है। इनमें जालंधर के स्पोर्ट्स कॉलेज के साथ जिला गुरदासपुर, जिला फिरोजपुर मुख्य शहर के साथ गुरुहर सहाय, लुधियाना शामिल है। जालंधर के स्पोर्ट्स कॉलेज का एथलेटिक्स ट्रैक का प्रोजेक्ट करीब ~6 करोड़ का है। इसके लिए पंजाब सरकार द्वारा फंड जारी किया जाएगा।

जबकि गुरदासपुर और फिरोजपुर में बनने वाले एथलेटिक्स ट्रैक को खेलो इंडिया स्कीम के अंडर बनाया जाएगा। इनपर 7-7 करोड़ खर्च होंगे है। लुधियाना में स्मार्ट सिटी के अंडर ट्रैक बिछाया जाएगा। अगले फेज में अमृतसर में ट्रैक का निर्माण किया जाएगा।

90 के दौर में कॉलेज में लगा था एथलेटिक्स ट्रैक

साल 1961 में पूर्व मुख्यमंत्री प्रताप सिंह कैरों द्वारा स्पोर्ट्स स्कूल और स्पोर्ट्स कॉलेज का निर्माण करवाया गया। करीब 90 के दशक में मॉडर्न ओलंपिक साइज के 8 लेयर सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक का निर्माण किया गया था। अब इसकी खस्ताहालत के चलते कई बार खिलाड़ी गिरकर चोटिल हो चुके हैं। गठबंधन सरकार के समय भी इसे बदलने की कई बार मांग उठी थी और कैप्टन सरकार आने के बाद से खेलमंत्री इस ट्रैक को बदलने का जिक्र कर चुके है। इसी ट्रैक पर प्रैक्टिस कर खिलाड़ियों ने एशियन गेम्स और ओलंपिक तक का सफर तय किया है।

पंजाब में बेहतर खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने के लिए काम चल रहा

खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी की अगुआई में राज्य के हर जिले को खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर मुहैया करवाया जाएगा। 4 जिलों में हॉकी टर्फ के लिए टेंडर भी ओपन किए गए है। एथलेटिक्स ट्रैक की मंजूरी भी सरकार ने दे दी है। जल्द इसके टेंडर लगाए जाएंगे। इसके अलावा पंजाब के अन्य प्रमुख जिलों के साथ-साथ हर जिले में खिलाड़ियों की मुश्किलों को हल करना हमारा काम है। पंजाब को बेहतर खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने के लिए कई योजनाओं पर काम चल रहा है। अगला साल पंजाब की खेल के लिए अहम होगा।
- इंजीनियर संजय महाजनपंजाब स्पोर्ट्स काउंसिल



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
8 लेयर इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के एथलेटिक्स ट्रैक के लिए अमेरिका, जर्मन, हॉलैंड और ऑस्ट्रेलिया से कंपनियों को आमंत्रित किया जा रहा है क्योंकि विदेशी कंपनियां एथलेटिक्स ट्रैक को बिछाने में माहिर हैं।

https://ift.tt/2L4KxQh
December 29, 2020 at 04:30AM

No comments:

Post a Comment