Amazon

Thursday, December 31, 2020

नाभा जेल में सोशल मीडिया के जरिए आईएसआई एजेंट्स, खालिस्तानियों के संपर्क में आया सुक्खा

हलवारा एयरबेस की हर गतिविधि पर नजर रखकर खुफिया जानकारी पाकिस्तान में आईएसआई एजेंटों को भेजने वाला मुख्यारोपी सुखकिरण सिंह उर्फ सुक्खा 9 साल पहले ही नाभा जेल में बंद रहते हुए एजेंटों और खालिस्तानियों के संपर्क में आ गया था। वह 2011 में थाना सुधार के इलाके में एक ऑटो ड्राइवर की हत्या के बाद जेल गया था। उस केस में उसके चार साथी भी शामिल थे। जेल में सोशल साइटों व फोन काॅल्स के जरिए वह लगातार पाकिस्तान व अन्य देशों में बात करता रहा। नतीजतन जेल से बाहर आने के बाद भी वह लगातार उनके संपर्क में रहा। जिसकी वजह से अब उसे खुफिया जानकारियां जुटाने की असाइनमेंट मिली

थी। लिहाजा उसने अपनी टीम भी खुद तैयार की। सबसे पहले शब्बीर और फिर अपने गांव के रामपाल सिंह को साथ जोड़ा। जिसके बाद खुद वहां नाई की दुकान खोलकर बैठ गया और बाहर से एयरबेस पर नजर रख रहा था। पुलिस को पता चला है कि उनके अलावा चार लोग और शामिल हैं, जिनका खुलासा आने वाले दिनों में होने की उम्मीद है। गौर हो कि हलवारा एयरबेस की खुफिया जानकारी पाकिस्तान के आईएसआई एजेंट से शेयर करने पर गांव टूसा निवासी रामपाल सिंह और सुखकिरण सिंह उर्फ सुक्खा को गिरफ्तार किया गया है जबकि तीसरा साथी हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर निवासी शब्बीर अली फरार है।

सुखकिरण सिंह पर हत्या समेत आधा दर्जन से ज्यादा पर्चे

पुलिस के मुताबिक सुक्खा एक कुख्यात अपराधी है। जिस पर हत्या के साथ ही कई गैर-कानूनी गतिविधियों में शामिल होने के पर्चे हैं। यही वजह थी कि नाभा जेल में बड़े खालिस्तान समर्थकों व गैंगस्टरों के संपर्क में रहकर वह पाकिस्तान तक पहुंच बना गया। सूत्र बताते हैं कि इस काम के लिए उसे फंडिंग भी हो रही थी। पुलिस ने उसकी प्राॅपर्टी की डिटेल जुटानी शुरू कर दी है। दरअसल 2011 तक वह सिर्फ करियाने की दुकान चलाता था व घर के हालात भी अच्छे नहीं थे। अब उसकी प्राॅपर्टी भी बढ़ी है, लिहाजा उसका रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है।

डायरी में बनाया मैप: सुक्खा से जो डायरी पुलिस को मिली, उसमें एयरबेस के मैप को पैन से बनाया गया है और उसके एंट्री-एग्जिट सभी पॉइंट्स को दिखाया गया है। उसके और रामपाल के फोन से तीन फोटो ही पाकिस्तान के नंबर पर भेजी गईं। हालांकि वो फोटो किसी प्रोजेक्ट की नहीं है। दरअसल रामपाल का दायरा जनरेटर हाउस तक सीमित था। उसे ज्यादा अंदर जाने की इजाजत नहीं थी। जिसके चलते फोटो किसी चीज के नहीं थे। वे सिर्फ आसपास के कुछ क्लिक लिए गए थे।

शब्बीर दो माह से था सुक्खा के पास : इस प्रोजेक्ट में सुक्खा व रामपाल के सोाथ शब्बीर भी शामिल था, जो हिमाचल का रहने वाला है। वह इन दिनों सुधार में ही सुक्खा के पास रहता था। उसे भी कुछ तस्वीरें शेयर की गई हैं। फिलहाल पुलिस को आशंका है कि शब्बीर भी पाकिस्तान के एजेंटों के सीधे संपर्क में था। हालांकि उसके पकड़े जाने पर ही सारा मामला साफ हो पाएगा। वहीं सूत्रों की मानें तो शब्बीर भी गिरफ्तार कर लिया गया है, लेकिन इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

ठेकेदार से भी होगी पूछताछ : सूत्रों के मुताबिक इस मामले में आरोपी रामपाल को ठेकेदार ने रखने से पहले उसकी वेरीफिकेशन कराई थी या नहीं और उसका कोई क्रिमिनल रिकार्ड तो नहीं, इन सब के बारे में पता किया गया था। इन सब सवालों के बारे में पुलिस ठेकेदार से भी पूछताछ करेगी। ​​​​​​​



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sukha came in contact with ISI agents, Khalistanis via social media in Nabha jail

https://ift.tt/2KS2SAp
December 31, 2020 at 05:15AM

No comments:

Post a Comment