Amazon

Sunday, December 27, 2020

जहां बिजली चोरी ज्यादा, वहां अप्रैल से चिप वाले स्मार्ट मीटर

नए साल से बिजली चोरी रोकने के लिए पावरकॉम ने कवायद शुरू कर दी है। शहर के जिन इलाकाें में ज्यादा बिजली चोरी की शिकायतें हैं वहां अगले साल अप्रैल से चिप वाले स्मार्ट मीटर लगाए जाने की तैयारी है।

सबसे पहले स्मार्ट मीटर लुधियाना के सार डिवीजन इलाके में लगाए जाएंगे। इसके बाद जिला अमृतसर और फिर जालंधर का नंबर आएगा। बता दें कि इन स्मार्ट मीटर की कार्यशैली देखने के लिए पावरकाॅम मैनेजमेंट ने एसई रैंक के अधिकारियों को बैंगलोर स्थित मीटर बनाने वाली कंपनी भी भेजा था। फिलहाल पावरकॉम मुलाजिम उन डिवीजनों में स्मार्ट मीटर लगाएंगे जहां ज्यादा बिजली चोरी की शिकायतें हैं।

वहीं सब्सिडी लेने वाले किसानों के यहां भी स्मार्ट मीटर लगेंगे। स्मार्ट मीटर लगाने को अलग-अलग कंपनियों को टेंडर देने की प्रक्रिया पावरकॉम मैनेजमेंट की ओर से जल्द शुरू की जाएगी।

स्मार्ट मीटर में लगी चिप से पावरकॉम को ऑनलाइन मिलेगी जानकारी

पावरकाॅम अधिकारियों की मानें तो स्मार्ट मीटर में एक विशेष चिप लगी होगी। जिसकी सहायता से उपभोक्ता की सारी जानकारी पावरकाॅम को ऑनलाइन मिलती रहेगी। 5 हजार रुपए कीमत वाले स्मार्ट मीटर में उपभोक्ता का लोड और बिजली चोरी की सारी डिटेल रिकॉर्ड होगी।

जिन उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे, उनके मोबाइल पर मीटर की सारी जानकारी निरंतर आती रहेगी। हर सप्ताह और महीने की बिजली खपत होने के साथ बिजली बिल की रकम के बारे में भी जानकारी मिलेगी। उपभोक्ता को ज्यादा बिजली का प्रयोग करने से बचाने के लिए स्मार्ट मीटर में अलार्म भी लगेगा। जबकि स्मार्ट मीटर लगने से बिजली की रीडिंग लेने का काम ऑनलाइन होगा।

गुड़गांव और यूपी में लग चुके हैं दो लाख मीटर

जानकारी के अनुसार गुड़गांव और यूपी में दो लाख स्मार्ट मीटर लग चुके हैं। लुधियाना की सार डिवीजन में अगले साल अप्रैल महीने में एक लाख मीटर लगाने के बाद अमृतसर, जालंधर समेत बड़े शहरों में भी यह मीटर लगाने का काम तेजी से होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Chip smart meters from April where electricity theft is more

https://ift.tt/2WMG6fN
December 27, 2020 at 05:04AM

No comments:

Post a Comment