Amazon

Sunday, December 27, 2020

जरूरतमंदों का सहारा ‘नेकी की दीवार’ सुनसान है बड़ों को कपड़े और बच्चों को खिलौनों का इंतजार

जरूरतमंदों को सर्दी में गर्म कपड़े और जरूरत का सामान मुहैया कराने के लिए गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम के बाहर बनाई गई ‘नेकी की दीवार’ पर अब लोग अपना अतिरिक्त सामान देने नहीं आ रहे। पिछले साल 2 जनवरी को तत्कालीन डीसी वरिंदर कुमार शर्मा ने प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया था।

प्रशासन ने रेडक्रॉस सोसायटी को नेकी की इस दीवार की देखरेख का जिम्मा सौंपा था, लेकिन कोरोना के चलते इसे बंद कर दिया गया।

जिला प्रशासन ने नेकी की दीवार बनाकर न केवल जरूरतमंदों के लिए सामान रखा, बल्कि बच्चों के लिए एक यहां ‘टॉय बैंक’ भी शुरू किया था ताकि खिलौने एकत्रित करके उन बच्चों में बांटे जाएं, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और किन्हीं कारणों से खिलौने नहीं खरीद सकते।

इसका उद्देश्य कड़ाके की सर्दी में जरूरतमंदों को सर्दी से बचाने के लिए उन्हें गर्म कपड़े उपलब्ध करवाना था। ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा जरूरत गर्म कपड़े और जूतों की होती है, जो भी लोग मदद कर सकते हैं, उन्हें यहां आकर योगदान देने को कहा गया था।

आपके पास अतिरिक्त सामान है तो यहां दे जाएं, पर कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूर करें

नकोदर के प्रोजेक्ट को देखकर किया था प्रयोग

16 दिसंबर, 2018 को युवा आईएएस अधिकारी हिमांशु जैन ने नकोदर में पहली नेकी की दीवार स्थापित की थी। वहां पर लोगों के उत्साह को देखते हुए तत्कालीन डीसी वरिंदर कुमार शर्मा ने यह अनूठा प्रयोग शहर में किया था।

ऐसे लोगों को मिली थी सहायता

नेकी की दीवार ने पहले दिन यानी 2 जनवरी, 2019 को समाज के आर्थिक रूप से कमजोर 50 से ज्यादा लोगों को सहायता पहुंचाई थी। इस दिन 3 ट्राई साइकिल, 5 सिलाई मशीनें, 200 कंबल 50 से ज्यादा लोगों व बच्चों को खिलौने बांटे गए थे।

बीमार लोगों के कपड़े लोग यहां दे जाते हैं

रेडक्रास सोसायटी के सचिव इंद्रदेव सिंह का कहना है कि सोसायटी सर्दी में जरूरतमंदों को गर्म कपड़ों के साथ अन्य सुविधाएं मुहैया करा रही है। कोरोनाकाल में लोग गंदे और बीमार लोगों के कपड़े यहां पर डाल जाते थे जोकि जरूरतमंदों की सेहत और बच्चों के लिए नुकसानदायक है। इस वजह से नेकी की दीवार का प्रोजेक्ट इस समय बंद कर दिया है। डीसी घनश्याम थोरी का कहना है कि मामले की जांच के बाद अगली कार्यवाही होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम के बाहर बनाई गई नेकी की दीवार।-भास्कर

https://ift.tt/2Jmt6dD
December 27, 2020 at 04:34AM

No comments:

Post a Comment