Amazon

Wednesday, December 23, 2020

7800 को स्वरोजगार के लिए कर्ज देने का टारगेट प्रधानमंत्री रोजगार योजना में 39 को ही मिला लोन

आने वाले दिनों में 7800 लोगों को स्वरोजगार स्कीमों के तहत स्वरोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। जिला क्रेडिट प्लान योजना के तहत तमाम तरह की जो योजनाएं केंद्र व राज्य सरकार चला रही है, इसके तहत लोन दिए जाएंगे। अब जिन बैंकों ने लोन जारी करने में सुस्ती दिखाई है, उन्हें भी टारगेट पूरा करने के लिए ताकीद की गई है। सरकार विभिन्न किस्म के धंधे शुरू करने वालों को सबसिडी पर लोन दिलाती है।
सब्सिडी की दर 25 से लेकर 35 फीसदी तक औसतन तय है। लोन की रकम बैंक देता है जबकि सबसिडी की रकम सरकार देती है।

अभी साल बीत चुका है लेकिन बचे दिनों में जालंधर में उक्त संख्या में लोगों को अपना धंधा शुरू करने को लोन देने का टारगेट रखा है, लेकिन हकीकत ये है कि पहले तो विभिन्न स्कीमों में अर्जी देने वाले कम आ रहे हैं जबकि जो अर्जी आती हैं, इसमें भी बड़ी संख्या में या तो पेंडिंग है या फिर बैंक रिजेक्ट कर चुके हैं। जिले में सरकार की लोन योजनाओं में खुद का धंधा शुरू करने के इच्छुक युवाओं ने प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत 160 एप्लीकेशन दिए थे। इनमें से केवल 39 को ही लोन मिला है। बाकी सभी अटक गए।

जिला इंडस्ट्री केंद्र के जानकार बताते हैं कि रिजेक्शन की मुख्य वजह नियमों की जटिलता है, अर्जी देने वाले इन्हें पूरा नहीं कर पाते हैं। उधर, रोजगार के लिए महिलाओं की अर्जियां न के बराबर हैं। चालू साल में कोरोना के कारण लोगों के हौसले धराशाई रहे हैं। अब हालात सामान्य हो रहे हैं, ऐसे में संभव है कि आने वाले दिनों में अर्जियों की संख्या बढ़ेगी व बैंकों को टारगेट पूरा करने को इन्हें क्लियर करने के आदेश जिला प्रशासन ने जारी किए हैं।

अभी तक किस योजना में कितने लोन
प्रधानमंत्री रोजगार योजना : जिले में 160 लोगों ने योग्यता पूरी की और केवल 39 को लोन मिला। इनमें से 56 को बैंकों ने वापस कर दिया। जबकि 44 पेंडिंग चल रहे हैं।
मछली पालन : यहां पर 23 लोगों ने लोन मांगे थे। फिलहाल पेंडिंग हैं।
बागबानी : चालू साल में अभी तक कोई नया आदमी लोन लेने नहीं आया है।
अर्बन लाइवलीहुड मिशन : इसमें 187 लोगों ने आवेदन किया था। इनमें से नगर निगम ने 36 केस रिजेक्ट कर दिए। बैंकों को 151 दिए गए ताकि वह लोन दें। इनमें से बैंक ने 12 रिजेक्ट कर दिए। बैंकों ने कुल अर्जी में से केवल 17 मंजूर किए और अभी तक 122 पेंडिंग चल रहे हैं।
पंजाब शेड्यूल्ड कास्ट फाइनेंस कार्पोरेशन : इसमें लोन के लिए 414 एप्लीकेशन आए। इनमें से 187 को मंजूरी मिली। जबकि बैंकों के पास 279 पेंडिंग हैं। जबकि 48 रिजेक्ट कर दिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Target of giving loan to 7800 for self-employment, only 39 got loan under Pradhan Mantri Rojgar Yojana

https://ift.tt/38uI364
December 23, 2020 at 04:47AM

No comments:

Post a Comment