Amazon

Tuesday, December 1, 2020

शादी और लॉकडाउन की अफवाह पर घर जा रहे प्रवासी अवैध प्राइवेट बसों में आधे बराती, आधे श्रमिक बैठाए जा रहे

शादियों के सीजन और लॉकडाउन की अफवाह के चलते यूपी-बिहार के लोग गांव लौट रहे हैं। इसी बीच जालंधर से एक-दो ट्रेनें ही चल रही और उनमें भी लंबी वेटिंग है जिस कारण लोग बसों में घर लौट रहे हैं। ट्रेनों के बाद अब बसों में वेटिंग शुरू हो गई है। 3 से 4 दिन के वेटिंग के बाद प्रवासी बसों में ही गांव जा रहे है। इसका लंबी दूरी का सफर तय करने वाली बिना परमिट की प्राइवेट बसों के संचालक खूब फायदा उठा रहे हैं।

बिहार और यूपी जाने वाले प्रवासियों से मनमाने रेट वसूल रहे हैं। रोजाना फोकल पॉइंट, ट्रांसपोर्ट नगर से रोजाना ऐसी ही स्लीपर बसें 70 से अधिक सवारियों को लेकर जा रही हैं।ऐसी ही 3 बसें रविवार और सोमवार को फोकल पॉइंट से रवाना की गई। इन तीनों बसों में बिहार में शादी समारोह में हिस्सा लेने वाले 5 परिवार को बैठाया गया था। उनके साथ ही श्रमिकों को भी ले जाया जा रहा था।

फोकल पॉइंट, ट्रांसपोर्ट नगर से रोजाना चल रहीं स्लीपर बसें
सोमवार को गदईपुर, राजा गार्डन और संजय गांधी नगर से 200 से अधिक प्रवासी बिहार की तरफ स्लीपर बसों से रवाना हुए। रोहित मिश्रा ने बताया कि बहन की शादी है। गदईपुर, राजा गार्डन अौर संजय गांधी नगर से पांच परिवार बिहार जा रहे हैं। बस संचालकों ने पांचों परिवारों को तीन बसों में सीटें देकर बैठा दिया। बाकी जो सीटें बची उसमें बिहार जाने वाले अन्य लोगों को सीट दे दी। उनसे तो खर्चा कम लिया है, लेकिन पता लगा है कि श्रमिकों से 2000 रुपए प्रति सवारी वसूली गई है। वहीं सौरभ ठाकुर ने बताया कि शादी में दहेज के लिए बैड और अन्य जरूरी सामान भी जालंधर से खरीदकर साथ ले जा रहे हैं। अगर ट्रेन में सीट मिल जाती तो वहीं जाकर सामान खरीदते लेकिन अब समय नहीं है।कोरोना दोबारा आने वाला है, इसलिए वापस जा रहे..

कोरोना दोबारा आने वाला है, इसलिए वापस जा रहे...राजा गार्डन के रहने वाले शाम सुंदर ने बताया कि उनके साथी तो सीट बुक करवाकर पहले ही गांव चले गए हैं। उन्होंने अब वीरवार को गांव जाना है। इसके लिए पहले से ही बस में बुकिंग करवा ली है। हर रोज बसें फोकल पॉइंट में आकर खड़ी हो रही हैं। सभी बसें तीन से चार दिन की बुकिंग पर चल रही हैं, जिस दिन उनकी बारी आएगी तो वे सारा सामान लेकर गांव चले जाएंगे। क्योंकि कोरोना दोबारा आने वाला है। अगले महीने दोबारा से कर्फ्यू और लॉकडाउन लगने वाला है। अगर दोबारा वही हालात पैदा हो गए तो इस बार बुरे हालात हो जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बिहार जाने के लिए बुक करवाई गई बस में रखा दहेज का सामान।

https://ift.tt/2Vi7rpt
December 01, 2020 at 04:41AM

No comments:

Post a Comment