Amazon

Tuesday, December 1, 2020

विधायक के बाद अब मेयर के वाॅर्ड में 20 लाख की सड़क 20 दिन ही टिक पाई, जांच न कार्रवाई

दिनेश वर्मा | पिछले 11 महीनों के दौरान 14 इलाकों में नई बनी सड़कों में कम मेटीरियल और घटिया क्वालिटी का खुलासा हो चुका है। इनमें कांग्रेस के ही विधायक सुरिंदर डाबर की फैक्टरी के बाहर की एक सड़क भी शामिल है, जिसका विधायक भी विरोध कर चुके हैं। इतना सबकुछ होने के बावजूद निगम ने किसी भी काॅन्ट्रेक्टर और जिम्मेदार अधिकारी पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं की। इसी के चलते अब काॅन्ट्रेक्टर ने मेयर बलकार संधू के ही वाॅर्ड 78 में आती केवीएम काॅलोनी में घटिया क्वालिटी की लुक वाली सड़क बना दी, जो निर्माण के बाद 20 दिन से ज्यादा नहीं टिक पाई। दिवाली के अगले ही दिन हुई बारिश से नई प्रीमिक्स सड़क से उखड़ चुकी है। जबकि इसके निर्माण में करीब 20 लाख की लागत आई है।

इस सड़क के बारे में दैनिक भास्कर काे सूचना मिली तो वहां पर जाकर सच्चाई जानी। नई सड़क पर हाथ लगाते ही बजरी अलग होने लगी है। जबकि इलाके के कुछ हिस्से में तो सफाई कर्मचारियों द्वारा झाड़ू लगाते हुए गली की नुक्कड़ पर बजरी को इक्ट्‌ठा करके ढेर तक लगा रखा है। वहीं, इलाका निवासी विजय संडा ने बताया कि उन्होंने सड़क निर्माण के दौरान काॅन्ट्रेक्टर को कहा था कि वह सही सड़क नहीं बना रहा, इस पर काॅन्ट्रेक्टर ने उन्हें ये जवाब दिया कि निगम से जितने पैसे मिलते हैं, वैसे ही काम किया जा रहा है।

नई बनी सड़क पर हाथ लगाने से ही उखड़ने लगती है बजरी

केवीएम काॅलोनी में बिना टेंडर लगाए साइट बदल बनवाई सड़क

इस इलाके में करीब दो साल बाद नई सड़क बनाई गई है। जबकि बीएंडआर ब्रांच के रिकाॅर्ड के मुताबिक ये बात भी सामने आई है कि इस इलाके के काम का कोई टेंडर ही नहीं लगाया गया है। काॅन्ट्रेक्टर को निगम अधिकारियों ने फायदा पहुंचाने के लिए साइट बदलकर यहां पर सड़क का निर्माण करवा दिया, जबकि कागजों में इसका एस्टीमेट बनाते हुए सीधे सड़क बनवाई गई है।

डाबर के इलाके में सड़क निर्माण में भी हुआ घोटाला
सेंट्रल हलका में दरेसी के बैकसाइड एसएएन जैन स्कूल रोड से लेकर वेद मंदिर तक विधायक सुरिंदर डाबर की फैक्ट्री के पास 56.19 लाख की लागत से आरएमसी सड़क बनी थी। काॅन्ट्रेक्टर ने 6 इंच की जगह 3-4 इंच की ही बना दी थी। जांच में मेटीरियल कम पाया गया था। कार्रवाई के नाम पर काॅन्ट्रेक्टर को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
केवीएम कॉलोनी

https://ift.tt/3lpHkas
December 01, 2020 at 05:09AM

No comments:

Post a Comment