Amazon

Friday, December 4, 2020

वायु प्रदूषण खत्म करने को चार मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनें; 50 टाटा एस, 10 ट्रैक्टर-ट्रॉलियां खरीदेगा निगम

फंड की कमी के अभाव होने के चलते अभी तक नगर निगम के पास सफाई व्यवस्था और हवा में फैल रहे प्रदूषण को खत्म करने के लिए मशीनरी नहीं है। मगर अब निगम के पास वो सारी मशीनरी होगी, जिससे सड़कों से धूल, कूड़े के ढेर को आग लगाने से रोकने का प्रयास और हवा में प्रदूषण की मात्रा को जांचने के लिए अलग-अलग हिस्से में तकनीकी सिस्टम लगाए जाएंगे।

इसकी पुष्टि करते हुए मेयर बलकार सिंह संधू ने बताया कि केंद्र ने पांच साल के लिए चलाए नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत पीपीसीबी ने निगम को 26 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। इसके अलावा गलाडा ने भी उनके अंतर्गत आती कॉलोनियों के सीवरेज कनेक्शन निगम के सीवरेज से जुड़े होने के मामले में 76.11 एकड़ की कॉलोनी का 6.4 करोड़ रुपए शेयर चार्जिंग निगम के जारी कर दिए हैं। हालांकि अभी गलाडा से और रिकवरी निगम की तरफ से की जानी शेष है।

यहां खर्च होगा फंड : लंबे समय से पेंडिंग हाईड्रोलिक सीढ़ी की मांग भी होगी पूरी

मेयर संधू ने बताया कि निगम के पास पहले से 30 टाटा एस गाड़ियां हैं। ऐसे में अब 50 और नई गाड़ियां खरीदी जाएंगी, जबकि 10 नए ट्रैक्टर-ट्रॉलियां ली जाएंगी। ऐसे में शहर के हर वॉर्ड में एक अपनी गाड़ी होगी, ताकि कूड़े के ढेर को समय रहते उठाया जा सके, क्योंकि ढेरी को आग लगाने से हवा में प्रदूषण फैलता है और इसे रोकने के उद्देश्य से ये गाड़ियां जारी किए फंड से ली जा रही हैं।

इसी तरह निगम की अब अपनी चार नई मेकेनिकल स्वीपिंग मशीनें होंगी। इनके जरिए सड़कों पर उठने वाली धूल को खत्म किया जाएगा, क्योंकि सड़कों पर धूल-मिट्‌टी गाड़ियों के जरिए उठने से भी प्रदूषण फैल रहा है, इसलिए 4 मशीनें खरीदी जाएंगी।

फायर फाइटिंग सिस्टम के लिए निगम अपनी एक हाईड्रोलिक सीढ़ी लेगा। इसके आने से आग की घटनाओं पर काबू पाने में बड़ी राहत होगी।पीपीसीबी की गाइडलाइन मुताबिक शहर के अलग-अलग हिस्से में वायु प्रदूषण की गुणवत्ता को जांचने के लिए प्रदूषण जांच सिस्टम अलग-अलग इलाकों में लगाए जाएंगे। इस मशीनरी की खरीद होगी।

गलाडा ने निगम को दिए प्राइवेट कॉलोनी के बकाया 6.4 करोड़ रुपए

ओएंडएम ब्रांच और टैक्स ब्रांच के सुपरिंटेंडेंट विवेक वर्मा ने दिसंबर 2019 में प्रॉपर्टी टैक्स और पानी-सीवरेज के बकाया की रिकवरी के लिए कार्रवाई की थी। इसके अलावा गलाडा की हद में आती 76.11 एकड़ में बसी कॉलोनी, जोकि गांव बहुमाजरा और बुलारा में आती है। जबकि इस कॉलोनी का सीवरेज कनेक्शन निगम के सीवरेज से जुड़े थे। इस पर निगम कमिश्नर ने गलाडा को लेटर लिखकर शेयरिंग चार्जेस जमा करवाने को कहा था। इस पर अमल कर गलाडा ने कॉलोनी की तरफ से जारी होती ईडीसी की रकम में से निगम को 6.4 करोड़ रुपए शेयर चार्जिंग का ड्राफ्ट जारी कर दिया है। वहीं, गलाडा ने ये भी लिखा हैं कि इस कॉलोनी का सीवरेज कनेक्शन निगम के सीवरेज कनेक्शन और एसटीपी से जोड़ा जाए। जबकि कॉलोनी के सीवरेज को नगर निगम सीवरेज कनेक्शन से जोड़ने से जो खर्चा जाएगा वो कॉलोनाइजर से लिया जाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Four mechanical sweeping machines to eliminate air pollution; Corporation to buy 50 Tata S, 10 tractor-trolleys

https://ift.tt/37BOeVt
December 04, 2020 at 05:11AM

No comments:

Post a Comment