Amazon

Sunday, December 6, 2020

धुंध, विजिबिलिटी कम होने से सड़कों पर रेंगकर चले वाहन

शनिवार को दिसंबर माह की पहली धुंध पड़ी। इससे जहां एक तरफ किसानों के चेहरे खिल गए तो वहीं दूसरी तरफ सुबह के समय जरूरी काम के लिए घरों से बाहर निकलने वाले लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ा। क्योंकि सुबह के समय धुंध इतनी ज्यादा थी कि कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था।

करीब 8 बजे धुंध कम होने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। ग्रामीण क्षेत्रों में तो करीब 9 बजे तक धुंध छाई रही। जिसके चलते सड़कों पर विजिबिलिटी कम होने के कारण वाहन रेंग-रेंगकर चलते हुए दिखाई दिए।

शनिवार सुबह पहली धुंध के कारण क्षेत्र में ठंड भी बढ़ गई है। बता दें कि दिसंबर माह में कड़ी धूप पड़ रही थी, लेकिन शनिवार सुबह अचानक से मौसम में तब्दीली होने के साथ पड़ी धुंध से किसानों के चेहरे खिल गए हैं क्योंकि मौसम ठंडा होने से किसानों को बड़ा फायदा मिलेगा।

रबी के मौसम की मुख्य फसल गेहूं को पैदावार ोतथा किन्नू की मिठास के लिए ठंड बहुत जरूरी होती है, वहीं ठंड न पड़ने की वजह से सरसों भी रोग की चपेट में आने की आशंका बनी रहती है। शनिवार को ठंड की दस्तक के साथ ही गेहूं की फसल के साथ-साथ सरसों में भी फायदा होने की उम्मीद है। इसके साथ ही अगर इसी प्रकार से आने वाले दिनों में धुंध पड़ती रही तो गेहूं की पैदावार में भी इजाफा होगा।

वाहन चलाने में लोगों को आई समस्या

शनिवार सुबह से घनी धुंध छाई होने के कारण चारों तरफ कोई दिखाई नहीं दे रहा था। जिसके चलते सुबह जल्दी काम पर जाने वाले वाहन चालकों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ा। क्योंकि रोड़ पर विजिबिलिटी बहुत कम थी। जिसके कारण सड़कों पर वाहन रेंग-रेंगकर चल रहे थे। वाहन चालकों को धुंध की वजह से लाइटें जलाकर चलना पड़ा।

किन्नू मीठा होने के कारण बढ़ेगा रेट

धुंध पड़ने के कारण किसानों के साथ-साथ किन्नू उत्पादकों के भी चेहरों पर खुशी छाई हुई है। क्योंकि धुंध के कारण किन्नू में मिठास बढ़ेगी और अगर किन्नू मीठा होगा तो इसकी डिमांड भी बढ़ेगी। किन्नू उत्पादकों ने कहा कि अगर किन्नू की मिठास और डिमांड बढ़ेगी तो आने वाले दिनों में रेट बढ़ने की भी उम्मीद है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अबोहर में घनी धुंध के बीच अपने गंतव्य की ओर बढ़ता वाहन चालक।

https://ift.tt/2JQ5xd5
December 06, 2020 at 04:00AM

No comments:

Post a Comment