Amazon

Sunday, December 6, 2020

क्रेडिट कार्ड को एक्टिव करने का झांसा देकर 1.48 लाख रुपए ठगे

ओल्ड जवाहर नगर के रहने वाले प्राइवेट जॉब करने वाले जतिन धीमान के नए क्रेडिट कार्ड को एक्टिव करने का झांसा देकर ठग ने ऑनलाइन ठगी करके 1.48 लाख 79 रुपए क्रेडिट कर लिए। ठग ने खुद को एसबीआई का प्रतिनिधि राहुल अग्निहोत्री बताया था।

धीमान की शिकायत पर साइबर क्राइम ने जांच शुरू की है कि ठगी करने वाले गैंग के तार एसबीआई से जुड़े है या फिर उन्होंने बैंक का डेटा हैक किया है। जतिन ने कहा हफ्ता पहले एसबीआई का कार्ड मेन ब्रांच में अप्लाई किया था। तब पैनकार्ड व अन्य डॉक्यूमेंट दिए थे।

3 दिन से मैसेज आ रहे थे- कार्ड तैयार है

तीन दिन बाद ही मैसेज आने शुरू हो गए कि उनका कार्ड तैयार हो चुका है और वह कार्ड के नंबर से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। उनका कार्ड जल्द घर पहुंच जाएगा। धीमान ने कहा कि शुक्रवार करीब तीन बजे डाक के जरिए क्रेडिट कार्ड घर आ गया था।

शाम करीब 6 बजे उसे कॉल आई। कॉल करने वाले शख्स ने कहा कि वह एसबीआई से राहुल अग्निहोत्री बोल रहे है। आप के क्रेडिट कार्ड की लिमिट बहुत ज्यादा है। इसलिए ऑनलाइन कार्ड को एक्टिव करना है। धीमान इस बात से अंजान थे कि कार्ड एक्टिवा एटीएम से होता है या फिर उनकी वेबसाइट से।

ठग ने धीमान के साथ उनकी सारी जानकारी शेयर की। इसके बाद धीमान को यकीन हो गया कि यह कॉल एसबीआई से है। सर्विस चालू करने की बात कहकर धीमान से ठग ने 4 बार ओटीपी मांगे। एक के बाद एक सर्विस चालू कर दी गई, मगर धीमान के उस समय होश उड़ गए जब मैसेज आया कि उन्होंने क्रेडिट कार्ड से 1.48 लाख 79 रुपए इस्तेमाल कर लिए गए है। धीमान को तब समझ में आया कि उनके साथ ठगी हो गई है। धीमान ने तुरंत ऑनलाइन कार्ड बंद करवाकर ठगी की शिकायत बैंक से की है। शनिवार पुलिस कमिश्नर को शिकायत दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Cheating Rs 1.48 lakh by luring us to activate credit card

https://ift.tt/2VHvoGP
December 06, 2020 at 04:52AM

No comments:

Post a Comment