Amazon

Monday, December 21, 2020

पांच सूबों में 170 साइबर ठगों को तलाशेगी पुलिस की स्पेशल-6 टीम, इंवेस्टिगेशन के बाद जिन अपराधियों को किया नामजद

साइबर ठगों की लोकेशन ट्रेस करने के बाद पुलिस ने पिछले 10 दिनों में 9 पर्चे दर्ज कर दिए। लेकिन अब इन क्रिमिनल्स को पकड़ने के लिए लुधियाना पुलिस द्वारा बनाई स्पेशल-6 की टीम काम करेगी। जोकि ऐसे मामलों में अपराधियों को ट्रेस करने के साथ-साथ उनकी गिरफ्तारी के लिए दूसरे राज्यों की पुलिस से टाईअप भी करेगी।

आकंड़ों की बात करें तो पिछले तीन सालों में साइबर क्राइम के 210 के करीब पर्चे दर्ज किए गए हैं। जिसमें 190 अपराधियों को ट्रेस किया गया और इसमें से 170 अपराधी वो हैं, जिनकी लोकेशन दूसरे राज्यों की है। हालांकि जिन 20 की लोकेशन पंजाब और लुधियाना की थी, उन्हें पहले गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस के पास इन अपराधियों में से कुछ के नाम रिपीट भी हैं, जिन्होंने कई लोगों से ठगी की है और वो दूसरी फर्जी आईडी का इस्तेमाल कर ठगी का कारोबार चला रहे हैं।

पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने बताया कि साइबर ठगों की धरपकड़ के लिए हमारी स्पेशल टीम काम कर रही है। दूसरे राज्यों में बैठे साइबर क्रिमिनल्स की गिरफ्तारी के लिए वहां की पुलिस से भी टाईअप किया जा रहा है। जल्द अपराधियों को पकड़कर लुधियाना लाया जाएगा।

साइबर ठगी के पर्चे हुए लेकिन पहली बार होगी गिरफ्तारी

पुलिस रिकाॅर्ड में साइबर ठगी के मामलों में पर्चे तो पहले भी हुए हैं, लेकिन उन्हें ट्रेस करने के बाद उन्हें गिरफ्तार करने का प्रोसेस पहली बार फाॅलो किया जाएगा। इसके लिए पुलिस की ये स्पेशल टीम उन अपराधियों के पते और नाम लेकर उक्त राज्य के एसपी और डीएसपी से संपर्क स्थापित करेंगे। जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी के लिए प्लान तैयार कर रेड की जाएगी, ताकि वो भाग न सकें। हालांकि पुलिस के लिए ये भी एक परेशानी है कि जिन्हें उन्होंने ट्रेस किया, वो वाकई में असली हैं या वहां भी फर्जी आईडी का इस्तेमाल हुआ। इसीलिए वो पहले वहां की टीम से संपर्क बनाएंगे।

एक्सपर्ट्स चलाएंगे ऑपरेशन
विभागीय सूत्रों के मुताबिक इन 6 मुलाजिमों में सभी सब-इंस्पेक्टर और एएसआई लेवल के है। जिन्हें इन दिनों चल रही पंजाब पुलिस की ऑनलाइन साइबर ट्रेनिंग में पूरी तरह से ट्रेंड किया जाएगा। ताकि वो वहां भी टेकनिकल ढंग से आरोपियों तक पहुंच सकें। इसके अलावा इसमें सीआईए के मुलाजिम भी रहेंगे, ताकि अपराधियों को ट्रेप करना आसान हो सके।

पांच राज्यों पर पुलिस का फोकस : पुलिस की पड़ताल में अब तक सामने आया है कि पांच राज्यों से ज्यादा साइबर क्राइम आॅपरेट हो रहा है। जिसमें झारखंड, राजस्थान, मध्यप्रदेश, नागालैंड और यूपी के साइबर क्रिमिनल्स ज्यादा हैं। विभागीय सूत्रों की मानें तो शिकायतों के मुताबिक इन राज्यों में ही करोड़ों रुपए की ठगी कर पैसे ट्रांसफर हुए हैं। इसलिए पुलिस फिलहाल इन्हीं पांच राज्यों पर फोकस कर ठगों को तलाशने में जुटी है।

यहां करें शिकायत : अगर किसी के साथ साइबर ठगी होती है तो वो इसकी शिकायत cp.ldh.police@punjab.gov.in पर ई-मेल कर सकते हैं। इसके अलावा 78370-18500 पर फोन कर भी शिकायत दे सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Special 6 team of police to search 170 cyber thugs in five states, criminals named after investigation

https://ift.tt/3nCjryz
December 21, 2020 at 06:07AM

No comments:

Post a Comment