Amazon

Friday, December 4, 2020

4 हफ्ते में आने वाली सीमेंट वाली सड़क की कंप्रेसिव स्ट्रेंथ रिपोर्ट 2 से 7 दिनों में ही बनाई

शहर में पिछले 11 महीनों में 15 से ज्यादा नई सड़कों में घटिया और कम मैटीरियल इस्तेमाल होने का खुलासा हो चुका है। हाल ही एक और नया घोटाला सामने आया है। लोकल बॉडीज डिपार्टमेंट के पास सुनील नगर इलाके की शिकायत आई थी कि वहां पर सड़क निर्माण सही क्वालिटी में नहीं हो पाया है। इसके बाद तीन मेंबरी टीम ने जांच कर ये खुलासा किया कि बीएंडआर ब्रांच में टेस्टिंग रिपोर्ट ही फर्जी डाली जा रही है। इसमें साफ लिखा गया है कि जिस सैंपल का नतीजा 4 हफ्ते बाद आता है, वो 2 से 7 दिन की टेस्टिंग रिपोर्ट में पेश किया गया है। ऐसे ही और कई खुलासे जांच रिपोर्ट में सामने आए हैं। वहीं, इसके तहत लोकल बॉडीज डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी ने 3 संंबंधित अफसरों को चार्जशीट जारी कर दी है।

चीफ इंजीनियर ने जांच के लिए गठित की थी तीन मेंबरी कमेटी

लोकल बॉडीज डिपार्टमेंट के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी ने चीफ इंजीनियर को जांच कराने के आदेश जारी किए। चीफ इंजीनियर की तरफ से तीन मेंबरी कमेटी का गठन किया गया। इसमें लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के सुखबीर जाखड़, चीफ इंजीनियर राजिंदर राय और नगर कौंसिल चमकौर साहिब के सहायक इंजीनियर गुरप्रीत सिंह ने जोन-ए के अधीन आते इलाके सुनील नगर का दौरा कर सैंपल भी लिए।

जांच के दौरान सामने आई ये सच्चाई -जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि निगम ने अपने स्तर पर करवाए गए दो सैंपलों का 2 और 7 दिनों में रिजल्ट रिपोर्ट अनुसार 100 फीसदी स्ट्रेंथ होना वाजिब नहीं है, जोकि 28 दिन बाद आती है। यह निगम के अपने एससीओ क्वालिटी कंट्रोल ने भी माना है।कोर कटर मशीन से 9 सैंपल लिए थे। इनमें से 7 सैंपल की कंप्रेसिव स्ट्रेंथ एम-30 से कम पाई गई।लीन कंक्रीट के दो सैंपल लिए गए, इनमें से एक में थिकनेस कम पाई गई।लीन कंक्रीट में सीमेंट की मात्रा नाममात्र या लगभग न के बराबर पाई गई।अफसरों ने माना कि इस प्रकार की गलतियां हुईं।

इधर, पवित्र नगर पुली से हैबोवाल थाने तक बनी सड़क भी उखड़ने लगी

हाल के कुछ महीनों में बनी सड़कों के रिजल्ट अब सामने आने लगे हैं। हैबोवाल के इलाके पवित्र नगर पुली से लेकर पुलिस स्टेशन हैबोवाल तक जाने वाली मेन सड़क भी अभी कुछ महीनों पहले ही बनाई गई थी। इस सड़क को बनाने में भी काफी जद्दोजहद हुई है, लेकिन नतीजा ये सामने आया है कि सड़क उखड़नी शुरू हो चुकी है। सर्दी के सीजन में ये धीरे-धीरे और खराब होगी, क्योंकि कम तापमान होने के चलते इस समय हॉट मिक्स प्लांट नहीं चल पाते हैं। इसलिए इस सड़क को सुधारने के लिए गर्मी सीजन का इंतजार करना पड़ेगा।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Compressive strength report of cement road coming in 4 weeks was made in 2 to 7 days

https://ift.tt/37CjkvY
December 04, 2020 at 05:02AM

No comments:

Post a Comment