Amazon

Sunday, December 6, 2020

सरकारी कॉलेजों में यूजी-पीजी फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए ऑफलाइन पढ़ाई की शुरूआत

पंजाब सरकार के आदेश के बाद शहर के सरकारी कॉलेजों ने यूजी और पीजी फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए ऑफलाइन पढ़ाई शुरू कर दी है। इससे पहले 16 नवंबर से सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी खोले, लेकिन बाद में बंद कर दिए गए थे।

अब सरकारी कॉलेजों ने यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) की जारी गाइडलाइंस को फॉलो कर फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ऑफलाइन पढ़ाई शुरू कर दी है।

प्राइवेट कॉलेजों को फिलहाल वीसी के नोटिफिकेशन का इंतजार है। हालांकि सभी शैक्षणिक संस्थानों के प्रशासकीय विभागों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और पंजाब सरकार के कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा।

सरकारी कॉलेजों ने 50 फीसदी उपस्थिति के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन कर क्लासें फिर से शुरू की हैं। इससे पहले ही तैयारी पूरी कर ली गई थी। शहर के एससीडी गवर्नमेंट कॉलेज और गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज प्रबंधन का कहना है कि वह हरसंभव प्रयास कर रहे हैं, ताकि इससे स्टूडेंट्स और स्टाफ का संक्रमण से बचाव हो सके।

मास्क-सेनेटाइजर और थर्मल स्कैनिंग की पूरी व्यवस्था

पंजाब सरकार की तरफ से कंटेनमेंट जोन के बाहर के संस्थानों को खोले जाने की अनुमित देने के बाद यूजी और पीजी के फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए ऑफलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई है। कोरोना से बचाव के लिए यूजीसी की जारी की गाइडलाइंस को फॉलो किया जा रहा है, क्योंकि स्टूडेंट्स की सुरक्षा ही प्राथमिकता है।

इस गाइडलाइन के अनुसार ही कॉलेज की तरफ से हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इससे स्टूडेंट्स और स्टाफ का संक्रमण से बचाव किया जा सके। इसके लिए स्कैनिंग, सेनेटाइजर से लेकर मास्क तक सब जरूरी है। -डॉ. धर्म सिंह संधू, प्रिंसिपल, एससीडी गवर्नमेंट कॉलेज

सभी के लिए मास्क-सेनेटाइजर जरूरी

पंजाब सरकार से कॉलेज को खोलने की अनुमति के बाद कॉलेज यूजी-पीजी के फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए खोल दिया गया है, लेकिन स्टूडेंट्स का ज्यादा रिस्पॉन्स नहीं मिल रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग को देख 50 फीसदी स्टूडेंट्स की ही उपस्थिति के निर्देश हैं, लेकिन इससे भी कम स्टूडेंट्स कॉलेज पहुंच रहे हैं। मास्क-सेनेटाइजर और थर्मल स्कैनिंग की भी पूरी व्यवस्था की गई है।

दरअसल ऑनलाइन ज्यादातर सिलेबस पूरा करवा दिया गया है और अब रिवीजन शुरू है। अगले सेमेस्टर से स्टूडेंट्स की उपस्थिति बढ़ने की उम्मीद है। -डॉ. सुखविंदर कौर, वाइस प्रिंसिपल, गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतिकात्मक फोेटो

https://ift.tt/3owNE29
December 06, 2020 at 05:12AM

No comments:

Post a Comment