Amazon

Thursday, December 24, 2020

रखबाग के पास बनेगा नेशनल लेवल का दो मंजिला टेबल टेनिस कोर्ट

खेलों कम स्तर ऊंचा उठाने के लिए स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट और पंजाब सरकार की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों के चलते स्मार्ट सिटी के तहत रखबाग के पास नेशनल लेवल का टेबल टेनिस कोर्ट बनने जा रहा है, जोकि अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस होगा। टेबल टेनिस खिलाड़ियों की लंबे समय से मांग थी कि उन्हें टेबल टेनिस कोर्ट तैयार करवा कर दिया जाए। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इस प्रस्ताव को डाल कर मंजूर कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार शास्त्री हॉल में बने टेबल टेनिस कोर्ट में सिर्फ 4 टेबल लगाए हुए थे जहां पर खेल मुकाबले करवाए जाते थे परंतु दर्शकों के बैठने के लिए कोई जगह नहीं थी।

परंतु बनने वाले टेबल टेनिस कोर्ट में 12 टेबल लगाए जाएंगे, जहां एक साथ कई मैच करवाए जा सकेंगे। नेशनल स्तर का टेबल टेनिस कोर्ट तैयार होगा। इसमें जिम की सुविधा भी रखी जाएगी। इसके अलावा दो रोबोट जहां खिलाड़ी प्रैक्टिस कर सकेंगे। साउंड सिस्टम का इंतजाम भी किया गया है और जमीन पर भी मैट लगाए जाएंगे। दर्शकों के बैठने के लिए इंतजाम होंगे। 150 लोगों की क्षमता वाला हॉल तैयार होगा। आने वाले समय में नेशनल स्तर के मुकाबले यहां होंगे और बेहतर खिलाड़ी पैदा होंगे।

अभी टेबल टेनिस के 150 से 200 खिलाड़ी करते हैं प्रैक्टिस

शहर में इस समय 150 से 200 खिलाड़ी टेबल टेनिस के हैं, जोकि शास्त्री हॉल स्थित टेबल टेनिस हॉल में प्रैक्टिस करने आते हैं। इसमें से 25-30 इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं, जो वेटरन कैटेगरी में खेलते हैं। जबकि 25-30 खिलाड़ी सिर्फ नेशनल स्तर पर खेल चुके हैं।

25 साल से कर रहे थे मांग

टेबल टेनिस एसोसिएशन के एक्टिव मेंबर मनमीत सिंह, हरजिंदर सिंह ने बताया कि उनकी पिछले 25 सालों से मांग थी कि बेहतर खिलाड़ी पैदा करने के लिए टेबल टेनिस हॉल उपलब्ध करवाया जाए। इस मांग को कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु के समक्ष रखा और उन्होंने मांग को पूरा किया। टेबल टेनिस हॉल बनने से नेशनल स्तर के खिलाड़ी पैदा होंगे और उन्हें बेहतर सुविधा में मुहैया होगी।

बना रहे एस्टीमेट: एक्सईएन-एक्सईएन रमन कौशल ने बताया कि टेबल टेनिस हाल तैयार करने संबंधी अभी एस्टीमेट बनाया जा रहा है जिसमें टेबल टेनिस के एक्सपर्ट की राय ली जा रही है। इसके बाद पूरा खाका तैयार किया जाएगा और बजट बनाया जाएगा। बचत भवन में एक बार मीटिंग हो चुकी है और जल्द अगली मीटिंग में फाइनल कर दिया जाएगा।​​​​​​​



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
National level two-storey table tennis court to be built near Rakhbag

https://ift.tt/37ICfqc
December 24, 2020 at 05:13AM

No comments:

Post a Comment