Amazon

Tuesday, July 28, 2020

वेंटिलेटर वाली एंबुलेंस दी, पर स्टाफ ही नहीं चार मौतें; 22 पुलिस कर्मियों समेत 136 केस

सेहत सुविधाओं को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा अगर इंफ्रास्ट्रक्चर दिया जाता है तो स्टाफ नहीं दिया जाता। अगर स्टाफ होता है तो इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं होता। इसी तरह की स्थिति जिले में सरकारी अस्पतालों की है। जहां हाल ही में सरकार द्वारा वेंटिलेटर वाली एक 108 एंबुलेंस तो दे दी। लेकिन उसे चलाने के लिए टेक्निकल स्टाफ ही नहीं दिया।

इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ.राजेश बग्गा का कहना है कि आईसीयू वाली 108 एंबुलेंस के लिए हमने स्टेट ऑफिस को भी लिखा है। जिसमें हमने स्टाफ को आउटसोर्स पर रखने का प्रस्ताव रखा है। वहीं, सोमवार को 136 पॉजिटिव केस रिपोर्ट किए गए। इसमें 121 लुधियाना और 15 बाहरी जिलों व राज्यों से संबंधित हैं।

वहीं, 4 लोगों की मौत भी हुई है। नए केसों में 22 पुलिस मुलाजिम भी शामिल हैं जो विभिन्न थानों में तैनात हैं। इसमें पुलिस कमिश्नर दफ्तर में भी कोरोना की दस्तक हो चुकी है। जहां के दो मुलाजिम पॉजिटिव आए हैं। इसमें एक मुलाजिम अकाउंट्स ब्रांच में काम करता है। थाना डिविजन नंबर 3 से एसएचओ समेत चार एएसआई , डिविजन नंबर 8 से 4 मुलाजिम हैं।

पुलिस विभाग से पॉजिटिव आने वाले मामलों में इस बार महिला पुलिस कर्मी भी पॉजिटिव आई हैं। इसमें जमालपुर की 53 वर्षीय और हैबोवाल कलां की 33 वर्षीय महिला शामिल हैं। एक साथ इतने पुलिस मुलाजिम पॉजिटिव आने के बाद पुलिस कमिश्नर दफ्तर, डिविजन नंबर 3 और डिविजन नंबर 8 में तीन दिन के लिए पब्लिक डिलिंग बंद कर दी गई है।

इन जगहों को सेनेटाइज करने के अलावा सभी पुलिस मुलाजिमों की भी टेस्टिंग करवाई गई है। अब तक जिले में चार थाने सील हो चुके हैं। वहीं, जेल से 13 कैदी पॉजिटिव आए हैं। इसके अलावा सिविल के आईसोलेशन वार्ड में ड्यूटी देने वाली स्टाफ नर्स और एक वाॅर्ड ब्वाय भी पाॅजिटिव आया है।

डिवीजन 8 का काम थाना सदर में शिफ्ट: डिवीजन नंबर 3 और 8 को भी सील किया गया है। कुछ समय के लिए डिवीजन नंबर 8 का रुटीन काम पुलिस थाना सदर और डिविजन नंबर 3 का काम डिविजन नंबर 1 में शिफ्ट किया जाएगा। पुलिस कमिश्नर दफ्तर में पब्लिक डिलिंग बंद रहने से ऑनलाइन शिकायतें भेजने के लिए कहा गया है। लोग cp.ldh.police@pumjab.gov.in पर शिकायत भेज सकते हैं।
नए केसों में 121 लुधियाना से संबंधित: सोमवार को लुधियाना के 121 रिपोर्ट्स पॉजिटिव आने के बाद जिले में पॉजिटिव मरीजों की गिनती बढ़ कर 2746 हो गई है। वहीं, 868 एक्टिव केस हैं और 66 मरीजों की मौत हो चुकी है। अन्य जिलों व राज्यों से 395 केसेस आ चुके हैं। 70 एक्टिव केस हैं और 38 की मौत हो चुकी है। अब तक 58630 सैंपल्स लिए जा चुके हैं। जिसमें से 54723 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

सोमवार को 825 सैंपल्स लिए गए। जिनकी रिपोर्ट पेंडिंग है। 113 रैपिड रिस्पांस टीमों द्वारा 420 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। जिसमें से 294 को होम क्वारेंटाइन किया गया। सोमवार को कोरोना से 4 मरीजों की मौत भी हुई। इसमें चंद्र नगर के 65 वर्षीय रम्मी जोकि शुगर के भी मरीज थे। करनैल सिंह नगर की 80 वर्षीय शाम कौर शुगर बीपी की भी मरीज थीं। बल सिंह नगर के 74 वर्षीय जय राम बीपी के मरीज भी थे। वहीं देर रात सिविल में लुधियाना के हरपाल सिंह मौत हो गई।

लोधी क्लब में टेंपरेचर लेने वाला भी संक्रमित
लोधी क्लब में जिम ट्रेनर और ड्राइवर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डीसी इस क्लब के चेयरमैन हैं और शहर के रसूखदार परिवारों से संबंधित लोग इसके मेंबर हैं। जिम ट्रेनर क्लब में आने वाले लोगों के टेंपरेचर की भी जांच करता था। वहीं, वैले ड्राइवर के तौर पर काम करने वाले व्यक्ति भी पॉजीटिव आया है।

ईएसआई का ईसीजी टेक्नीशियन भी चपेट में
वॉर्ड 42 के कौंसलर सुखदेव सिंह शीरा की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। वहीं, ईएसआई हॉस्पिटल का ईसीजी टेक्नीशियन भी पॉजीटिव पाया गया है। मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. मधु गुप्ता ने बताया कि टेक्नीशियन के साथ दो अन्य टेक्नीशियन की सैंपलिंग कराई जाएगी। पाॅजिटिव आने वाला टेक्नीशियन 21 जुलाई से छुट्टी पर था।

पासी नगर से 6 केस: खन्ना एनक्लेव धांधरा रोड में किराने वाले के परिवार से एक बुजुर्ग महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, दुगरी में उनके बेटे की ऑटो रिपेयर की दुकान भी है। वहीं, चकली अदी की 27 वर्षीय गर्भवती की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। पासी नगर से पॉजिटिव मरीज के संपर्क के 6 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव रही है। चंद्र नगर से चार लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Gave ventilator ambulances, but not only staff four deaths; 136 cases including 22 police personnel

https://ift.tt/3jO6Pmg
July 28, 2020 at 04:44AM

No comments:

Post a Comment