Amazon

Tuesday, July 28, 2020

पुलिस मुलाजिम क्वारेंटाइन, अधिकारियों और थानों के पास अटकी 3 हजार शिकायतें

कोरोना वायरस का अटैक पुलिस मुलाजिमों पर हावी होता जा रहा है। यही वजह है कि पिछले दो महीनों में 107 पुलिस मुलाजिम पाॅजिटिव आ चुके हैं। मगर उनकी इस बीमारी का खामियाजा लोगों को शिकायतों के निपटारों में परेशानी झेलकर उठानी पड़ रही है। क्योंकि उन्हें थाने आने की इजाजत नहीं, जहां एंट्री है वहां मुलाजिम पाॅजिटिव है या फिर क्वारेंटाइन। आकंड़ों की बात करें तो पुलिस रिकार्ड में अफसरों‌ के दफ्तर और थानों की 3100 के करीब शिकायतें पेंडिंग पड़ी है।

जिन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। एक-एक महीने से दी हुई शिकायतों पर कार्रवाई तो दूर पीड़ित पक्ष को फोन तक नहीं आया। जिससे उनकी परेशानी बढ़ गई है। वहीं पुलिस कमिश्नर द्वारा तीन दिन के लिए पब्लिक डीलिंग बंद कर लोगों के साथ मुलाजिमों की परेशानी और बढ़ा दी है, क्योंकि उनकी पेंडेंसी की गिनती भी तेजी से बढ़ती जा रही है।

ड्राॅप बाॅक्स में डाली शिकायतें, वो खुला ही नहीं : सीपी आफिस में लगा ड्राॅप बाॅक्स तो रोज की रोज खोला जा रहा है। लेकिन थानों के हालात ये हैं कि वहां बाॅक्स लगाने के बाद मुलाजिम उसे खोलना भूल ही गए। शिकायतों का ढेर लगने के बावजूद भी उन्हें डील करने वाला कोई नहीं। क्योंकि हर थाने में 16 से 17 मुलाजिम है और उसमें से 2-3 पाॅजिटिव आने के बाद आधे से ज्यादा को क्वारेंटाइन कर दिया जाता है। जिसके बाद थाने में 3 से 4 ही मुलाजिम बचते है, ऐसे में पेंडेंसी का बढ़ना स्वाभाविक है।

ज्यादातर एएसआई-कांस्टेबल स‌ंक्रमित: पाॅजिटिव और क्वारेंटाइन मरीजों में आए मुलाजिमों मे से 80 फीसदी एएसआई और कांस्टेबल है, जिनकी पब्लिक डीलिंग ज्यादा रही है और उन्होंने कोई सावधानियां नहीं बरती। लेकिन इन्हीं के कंधों पर थानों की जिम्मेदारी है और यही अब छुट्टी पर चले गए है। वहीं, बाकी के 20 फीसदी अधिकारी है। जोकि कहीं न कहीं मुलाजिमों के संपर्क में आकर प्रभावित हुए।

अब ऐसे करें शिकायत: सीपी ऑफिस और थाना डिवीजन 3 और 8 के मुलाजिमों के पाॅजिटिव आने के बाद कुछ बदलाव किए गए हैं। वैसे तो तीन दिन यहां की वर्किंग को बंद किया गया है, लेकिन अगर एमरजेंसी होती है तो डिवीजन 3 के लोग कोतवाली थाने और डिवीजन 8 के लोग सदर थाने में अपनी शिकायतों के संबंध में जा सकते हैं। लोग साथ लगते एसीपी ऑफिस में भी अपनी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा छोटी-मोटी शिकायतों के लिए लोग cp.ldh.police@punjab.gov.in पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं। लेकिन इन हालातों में ऑनलाइन वर्किंग पर भी लोड बढ़ गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Police personnel quarantine, 3 thousand complaints stuck with officers and police stations

https://ift.tt/304aB33
July 28, 2020 at 04:58AM

No comments:

Post a Comment