Amazon

Wednesday, July 29, 2020

खिलाड़ियों को गेम्स रिकार्ड बढ़ाने को किया जा रहा प्रोत्साहित

खेल विभाग पंजाब ने खिलाड़ियों का मनोबल ऊंचा रखने व उन्हें अपना खेल रिकार्ड बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने का बीड़ा उठाया है। खिलाड़ियों को नेशनल-इंटनेशनल मुकाबले व ओलंपिक के मेडल की जानकारी देकर उन्हें भारतीय खिलाड़ी होने का फख्र करवाया जा रहा है, वहीं भारत और अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले के खेल रिकार्ड का अंतर करके अपने लेवल से रूबरू करवाकर गेम रिकार्ड सुधारने के लिए मोटीवेट किया जा रहा है।

मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स स्टेडियम में खेल विभाग की ओर से उपलब्धियों व रिकार्ड संबंधी दो अलग-अलग फ्लेक्स लगाकर सार्वजनिक की गई हैं ताकि खेल प्रेक्टिकस के लिए स्टेडियम आने वाले खिलाड़ियों में इसका अवलोकन करके खुद में और सुधार व निखार लाने का जज्बा भरे। स्टेडियम में लगाई गई एक फ्लेक्स में 1980 से 2016 तक हुए समर ओलंपिक गेम्स में अलग-अलग 11 इवेंट्स में भारतीय मेन-वुमेन खिलाड़ियों की ओर से हासिल मेडल का ब्यौरा दर्ज है।

हॉकी में भारत के खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा 8 गोल्ड मेडल मिलने की जानकारी से हॉकी खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ता है। वहीं शूटिंग, वेट लिफ्टिंग, लॉन टेनिस, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, रेसलिंग, एथलेटिक्स के खिलाड़ियों की ओलंपिक में उपलब्धि से इन गेम्स से जुड़े अन्य खिलाड़ियों में भी कुछ करने का जज्बा भर रहा है। नेशनल व वर्ल्ड रिकार्ड की विभिन्नता करके दर्शायी गई है, जिसमें भारतीय खिलाड़ियों के एथलेटिक्स में अपनी काबलियत से बनाए गए देश के अलग-अलग शहरों में अलग-अलग समय में कराए नेशनल गेम्स में मेन-वुमेन खिलाड़ियों की ओर से बनाए गए रिकार्ड हैं।

इन्हीं गेम्स के वर्ल्ड के अलग-अलग देशों के मेन-वुमेन खिलाड़ियों की ओर से बनाए गए रिकार्ड इससे कहीं ज्यादा अच्छे व अलग हैं। इनमें नेशनल व वर्ल्ड रिकार्ड के विभिन्न रेस मुकम्मल करने का अलग-अलग टाइम का विवरण दर्ज है, वहीं हाई जंग, लांग जंप, शॉटपुट, डिस्कस थ्रो व जेवेलिन थ्रो में डिस्टेंस के अंतर को दर्शाया गया है। इसका अवलोकन करके खिलाड़ियों को अपना लेवल का पता चलता है है, वहीं अगले टारगेट के लिए वो अभी से कड़ी प्रेक्टिस करता है ताकि वो भी इस रिकार्ड को तोड़कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में भारत का परचम फहरा सके।

बच्चों को मोटीवेट करने के निर्देश दिए
जिला खेल अफसर रूपिंदर सिंह ने बताया कि डिप्टी डायरेक्टर स्पोर्ट्स इंजी. डीपीएस खरबंदा की ओर से 3 जुलाई को प्रदेश के तमाम डीएसओ की बैठक बुलाकर हर हेडक्वार्टर पर गेम्स के रिकार्ड सार्वजनिक करके बच्चों को मोटीवेट करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि सुबह व शाम के समय स्टेडियम में गेम प्रेक्टिस करने आने वाले खिलाड़ियों में इन फ्लेक्स को देखकर भरपूर उत्साह भर रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

https://ift.tt/30crTLP
July 29, 2020 at 05:02AM

No comments:

Post a Comment