Amazon

Tuesday, July 28, 2020

चार दिनों में पुलिस के वाॅट्सएप पर नियम तोड़ने वालों की आईं 7 हजार तस्वीरें, छंटनी करना हुआ मुश्किल, 47 पर पर्चा

कोरोना काल में गाइडलाइंस को फाॅलो न करने वालों की शिकायत करने के लिए पुलिस द्वारा जारी किए वाॅट्सएप नंबर पर लोगों ने ताबड़तोड़ तस्वीरें भेजनी शुरू कर दी हैं। हालात ये हैं कि 4 दिनों में पुलिस के पास 7 हजार से ज्यादा तस्वीरें पहुंच गई हैं, जिनकी छंटनी करने में भी पुलिस को परेशानी हो रही है। हालांकि अभी तक पुलिस ने 47 के करीब एफआईआर इन फोटोज के बेस पर रजिस्टर कर दी हैं।

गौर हो कि पुलिस ने चार दिन पहले 91156-01159 नंबर जारी किया। जिसे फेसबुक पर डालकर सार्वजनिक कर दिया गया कि लोग नियमों की उल्लंघना से संबंधित तस्वीरें उनके साथ शेयर करें। जिन्हें क्राॅस चेक करने के बाद एफआईआर रजिस्टर होगी। कई तस्वीरों को क्राॅस चेक करने के बाद ये भी पता चला कि वो सिर्फ निजी हितों के लिए ही शेयर की गईं। पुलिस ने उक्त लोगों को वाॅर्निंग देकर सही सूचना देने की बात कही। पिछले चार महीनों में पुलिस ने लाॅकडाउन के नियम तोड़ने वाले 270 के करीब लोगों पर एफआईआर रजिस्टर की गई।
टीम कर रही वाॅट्सएप पर वर्कआउट
पुलिस द्वारा शुरू किए गए इस सिस्टम पर नजर रखने के लिए कंट्रोल रूम में चार मुलाजिमों की टीम बनाई गई है, जोकि तस्वीरों को संबंधित थानों को भेजकर कार्रवाई करवा रहे हैं। एक दिन में डेढ़ से 2 हजार तस्वीरें लोग इस नंबर पर भेज रहे हैं, कई बार उनकी चेकिंग में भी मुलाजिम उलझ जाते हैं, क्योंकि कई बार लोग एक तस्वीर को रिपीट भी कर देते हैं।

अजब-गजब शिकायतें...
केस-1 लाॅकडाउन से पहले की भेजी फोटो

हरनाम नगर इलाके में एक शख्स ने दुकान में लगी भीड़ की तस्वीर को शेयर किया। इसके बाद संबंधित थाने की पुलिस उक्त दुकान पर पहंुची तो दुकान बंद मिली। पुलिस ने क्राॅस चेक किया तो पता चला कि उक्त दुकानदार तो एक हफ्ते से क्वारेंटाइन है। किसी ने उसकी लाॅकडाउन से पहले की तस्वीर शेयर कर दी।

केस-2 7.15 बजे की फोटो 9.30 बजे पहुंची
डाबा से एक सज्जन ने 7.15 बजे एक चिकन शाॅप की फोटो खींचकर रात 9.30 बजे शेयर कर दिया। मौके पर पुलिस पहुंची तो पता चला कि दुकान बंद है। जब फोटो भेजने वाले को फोन किया तो उसने कहा जब फोटो भेजी थी तो उसका नेट बंद हो गया था, साढ़े 9 बजे ऑन हुआ तो फोटो और डिटेल पहुंची।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

https://ift.tt/3jHziu6
July 28, 2020 at 04:54AM

No comments:

Post a Comment