Amazon

Thursday, July 30, 2020

केंद्र की सैकड़ों एकड़ जमीन पर कब्जा कर बस गए लोग निगम, अब मालिकाना हक लेकर करवाएगा रजिस्ट्री

शहर में केंद्र सरकार के अधीन वाली सैकड़ों एकड़ जमीन है। इस पर कब्जा कर मकान और दुकानें बन चुकी हैं। कई जमीनों पर लैंड माफिया ने कब्जा कर प्लाॅट और काॅलोनियां बनाकर बेच डाले। इस चक्कर में जमीन पर काबिज लोगों का कब्जा है लेकिन मालिकाना हक नहीं है। न ही किसी के नाम जमीन की रजिस्ट्री और न रेवेन्यू रिकाॅर्ड में उनका नाम दर्ज है। ऐसी दर्जनों काॅलोनी में रहने वाले हजारों लोग वोट बैंक बन गए हैं, जिसके कारण प्रशासन कार्रवाई नहीं करता।

वोट बैंक को पक्का करने के साथ ही फंड जुटाने के लिए निगम ने कब्जे वाली जमीन पर बसे लोगों को उसका मालिक बनाने की योजना पर काम शुरू किया है। केंद्र सरकार की जमीन का रिकाॅर्ड तैयार कर निगम हाउस में प्रस्ताव मंजूर कर सरकार को भेजा जाएगा। मांग होगी कि सरकार केंद्र सरकार की जमीनों का मालिकाना हक निगम के नाम कर दे। इसके बाद निगम सरकार की हिदायतों के अनुसार लोगों के कब्जे वाली जमीन उनके नाम रजिस्ट्री करवा देगी। इससे चार-पांच दशक से कब्जे वाली जगह पर रहने वालों को राहत मिलेगी और निगम को एकमुश्त करोड़ों की आमदन होगी।

एडहॉक कमेटी ने 10 दिन में मांगी 80 वार्ड की रिपोर्ट, पार्षद भी सहमत
निगम के बिल्डिंग एडहॉक कमेटी के चेयरमैन पार्षद निर्मलजीत सिंह निम्मा की अगुवाई में योजना तैयार की थी। फैसले के अनुसार एमटीपी परमपाल सिंह ने सभी 80 वार्ड के पार्षद को 10 दिनों में रिपोर्ट देने को कहा है। पूछा गया है कि उनके वार्ड में केंद्र सरकार की जमीन पर कौन सी काॅलोनी-मोहल्ला है। इनका रकबा कितना है, कितनी आबादी है और कब से बसी हुई है। सारे वार्ड की रिपोर्ट के आधार पर निगम हाउस में सरकार से जमीन का निगम को मालिक बनाने का प्रस्ताव लाया जाएगा।

सिटी में केंद्र सरकार के अधीन जमीनें
1. भगवान वाल्मीकि चौक के पास सुदामा मार्केट की 19 कनाल जमीन।
2. काला संघिया रोड पर 9 कनाल जमीन।
3. बस्ती दानिशमंदा के लसूड़ी मोहल्ले में 100 मरला जमीन। जिसका इन दिनों विवाद चल रहा।
4. गढ़ा में छप्पड़ की 10 कनाल जमीन।
5. हाईवे पर जहां आज संजय गांधी नगर बना है, इसके पास की सरकारी जमीनें।
6. किशनपुरा के पास जैमल नगर इलाके की जमीनें।
7. किशनपुरा एरिया के पास पड़ते गांधी नगर क्षेत्र में सरकारी जमीन।
8. बस्ती दानिशमंदा में ही छप्पड़ की जमीन।
9. माॅडल हाउस रोड।
10. बावा खेल रोड पर।
11. इंडस्ट्रीयल एरिया में प्रस्तावित रही रिंग रोड के आसपास।
12. लतीफपुरा मोहल्ला।
13. शाह सिकंदर रोड।
14. बस्ती गुजा में सरकारी छप्पड़।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
People's corporation occupied by occupying hundreds of acres of center, now it will get registration by taking ownership

https://ift.tt/2D3bLDj
July 30, 2020 at 04:36AM

No comments:

Post a Comment