Amazon

Wednesday, July 29, 2020

सेहत विभाग ने हेपेटाइटिस दिवस मना लोगों को बचाव संबंधी किया जागरूक

सेहत विभाग की ओर से मंगलवार को जिलेभर में विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया गया। इस दौरान लोगों को हेपेटाइटिस से बचाव संबंधी जागरूक किया गया। गांव नमोल में लोगों को हेपेटाइटिस संबंधी सेहत कर्मचारी खुशवंत सिंह व बाल कृष्ण ने कहा कि हेपेटाइटिस जिगर की बीमारी है। जो वायरस के कारण फैलती है। यह जानलेवा भी हो सकती है।

उन्होंने कहा कि हेपेटाइटिस ए और ई दूषित पानी पीने से, गले फल खाने या बिना हाथ धोए खाने से फैलती है। हेपेटाइटिस बी, सी व डी को काला पीलिया भी कहा जाता है। यह नशे के टीके इस्तेमाल करने, दूषित सिरिंज के इस्तेमाल, मरीजों के खून, शरीर व टैटू बनाने से फैलता है।

काले पीलिया से जिगर खराब हो जाता है और जिगर का कैंसर भी हो जाता है। लक्षणों संबंधी जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि हल्का बुखार, मांसपेशियों में दर्द, उल्टी, बाथरूम का रंग डार्क और पीला हो जाता है। हेपेटाइटिस सी का इलाज जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में फ्री किया जाता है।

हेपेटाइटिस-सी (काला पीलिया) का उपचार जिला अस्पतालों और तीन मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध : सिविल सर्जन

बरनाला|पंजाब सरकार के आदेशों के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग द्वारा ‘हेपेटाइटिस मुक्त भविष्य से पंजाब’ विषय के तहत विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया गया। मिशन फतेह के तहत लोगों को भी जागरूक किया गया। डॉ. सिविल सर्जन बरनाला गुरिंदरबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री हेपेटाइटिस सी रिलीफ फंड योजना के तहत पंजाब राज्य के सभी जिला अस्पतालों और तीन मेडिकल कॉलेजों में पंजाब के निवासियों के लिए मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है। डॉ. मनप्रीत सिद्धू एमडी मेडिसन ने कहा कि हेपेटाइटिस एक लीवर की बीमारी है जो एक वायरल संक्रमण के कारण होता है।

हेपेटाइटिस ए, ई दूषित पानी और दूषित भोजन के माध्यम से फैलता है, और हेपेटाइटिस बी और सी जन्म के समय मां से बच्चे में दूषित सुइयों, सिरिंज, दूषित रक्त, गोदने, छुरा और टूथब्रश साझा करने से फैलता है। जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. मनीष ने कहा कि राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के तहत पंजाब के 22 जिला अस्पतालों और 03 मेडिकल कॉलेजों में हेपेटाइटिस बी और सी के लिए उपचार और परीक्षण नि: शुल्क किया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Health Department celebrates Hepatitis Day, makes people aware of rescue

https://ift.tt/39HSp2z
July 29, 2020 at 05:09AM

No comments:

Post a Comment