Amazon

Wednesday, July 29, 2020

डॉ. डीएन प्रसाद की ओर से खोजे एंटी माइक्रो बियल एजेंट को भारत सरकार ने किया पेटेंट, फंगस जीवाणुओं और शरीर में होने वाली इन्फेक्शन को रोकता है

नंगल नगर कौंसिल के द्वारा चलाए जा रहे शिवालिक कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी के प्रिंसिपल डॉक्टर डीएन प्रसाद की खोज को भारत सरकार के द्वारा पेटेंट किया गया है। डॉक्टर डीएन प्रसाद ने बताया कि वर्ष 2013 में उनके द्वारा भारत सरकार को एक एंटी माइक्रो बियल एजेंट की खोज करके भेजी गई थी। उन्होंने बताया कि यह दवाई फंगस जीवाणुओं को खत्म करने तथा उनके साथ शरीर में होने वाली इन्फेक्शन को रोकने के लिए खोजी गई थी। इससे संबंधित भारत सरकार ने डॉक्टर डीएन प्रसाद को इसको बनाने तथा इसका मूल्यांकन करने के लिए 20 साल के लिए सारे राइट्स का सर्टिफिकेट जारी किया है। डॉक्टर डीएन प्रसाद ने बताया कि इस फील्ड में वो पहले व्यक्ति हैं जिनकी खोज को भारत सरकार ने पेटेंट किया है।

इंसानों पर क्लीनिकल ट्रायल के बाद किया जा सकता है इस्तेमाल
डॉक्टर डीएन प्रसाद ने बताया कि इस दवाई को इंसान पर क्लीनिकल ट्रायल के उपरांत इस्तेमाल किया जा सकता है। इस एंटी माइक्रो बीएल एजेंट के द्वारा वायरल बैक्टीरियल तथा फंगल इन्फेक्शन के जीवाणुओं को रोकने में इस्तेमाल किया जा सकता है। डॉक्टर प्रसाद ने बताया कि सर्टिफिकेट को उन्हें 22 जुलाई 2020 को जारी किया गया है।

अमेरिका से मिली डी लिट की उपाधि
डॉ. प्रसाद ने बताया कि यह उनके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत की प्रसिद्ध संस्था डॉ. एस राधाकृष्णन टीचर्स वेलफेयर एसोसिएशन के द्वारा यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल अमेरिका में उनका नाम भेजा गया था, जहां उन्हें डी लिट की उपाधि प्रदान की गई है जो उन्हें जनवरी 2020 में ही मिल गई थी।

उल्लेखनीय है कि डॉ. प्रसाद के द्वारा साल 2000 में डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त करने के उपरांत वर्तमान समय में शिवालिक कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी में बतौर प्रिंसिपल काम किया जा रहा है। अब तक उनके 100 से करीब शोध पत्र राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय पत्र पत्रिकाओं में भी छप चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Government of India patents anti microbial agent discovered by Dr. DN Prasad, prevents fungal bacteria and infection in the body

https://ift.tt/332gyPZ
July 29, 2020 at 04:44AM

No comments:

Post a Comment